Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiSchool Library News: सरकारी स्कूलों के बच्चों को क्लास में ही मिलेगी...

School Library News: दिल्ली के सरकारी स्कूल के बच्चों को धीरे-धीरे सभी सुविधाओं का लाभ मिल रहा है। अब इसी में बच्चों को जल्द ही एक नई सुविधा मिलने वाली है। जिसमें यहां के कुछ स्कूलों को पायलट स्कीम के तहत क्लासरूम में ही लाइब्रेरी की सुविधा दी जाएगी। उन्हें लाइब्रेरी का इस्तेमाल करने के लिए खास पुस्तकालय नहीं जाना होगा बल्कि उनके क्लास में ही लाइब्रेरी होगी।

कक्षा पुस्तकालय परियोजना है योजना का नाम 

दिल्ली के दस स्कूलों को इस योजना के क्रियान्यवन के लिए चुना गया है। इस योजना का नाम कक्षा पुस्तकालय परियोजना है। इसे लेकर डायरेक्ट्रेट ऑफ एजुकेशन ने पुस्कालय शाखा को सर्कुलर जारी कर दिया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य कक्षा छठी से लेकर आठवीं के छात्रों को कक्षाओं में अच्छी गुणवत्ता और रोचक सामग्री प्रदान करना है। इसी के साथ ही कक्षा अधिक सूचनात्मक और संवादात्मक बनेगी।

कई पुस्तकालयों की सुविधा

वर्ष 2017 में दिल्ली के सरकारी स्कूलों की पुस्तकालय व्यवस्था में सुधार किया गया था। तीन चरणों में पुस्तकालय की संरचना तैयार हुई थी। इसमें कक्षा छठी से लेकर 12 वीं के छात्रों के लिए मुख्य पुस्तकालय, 400 स्कूलों में कक्षा छठी से लेकर आठवीं तक के छात्रों के लिए एक अलग विद्यालय पुस्तकालय और प्री प्राइमरी और प्राथमिक कक्षा में कक्षा पुस्तकालय की सुविधा की गई थी। जिसका अब विस्तार किया जा रहा है। कक्षा छठी से लेकर आठवीं के छात्र भी कक्षा पुस्तकालयप परियोजना का लाभ उठा सकेंगे।

इन दिनों लगेगी क्लास

कक्षा पुस्तकालय के लिए सोमवार और गुरुवार को पीरियड आवंटित होंगे। छात्रों के साथ अलग-अलग गतिविधियां आयोजित होंगी। जिसमें कहानी को फिर से लिखना/बनाना, मुश्किल शब्दों के साथ प्रश्नोतरी, शब्दावली में सुधार के अलावा दूसरी गतिविधियां हैं। इसके अलावा कक्षा की दीवारों को भी रोचक बनाया जाएगा।

 

ये भी पढ़ें: केजरीवाल ने केन्द्र सरकार पर लगाया आरोप, केंद्र रच रही है साजिश

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular