होम / Shivaji jayanti 2023:छत्रपति शिवाजी महाराज सिर्फ एक नाम नहीं बल्कि एक विचारधारा-अमित शाह

Shivaji jayanti 2023:छत्रपति शिवाजी महाराज सिर्फ एक नाम नहीं बल्कि एक विचारधारा-अमित शाह

• LAST UPDATED : February 19, 2023

(इंडिया न्यूज) Shivaji jayanti 2023: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह रविवार को छत्रपति शिवाजी महाराज के जयंती के अवसर पर महाराष्ट्र पहुंचे। इस दौरान उन्होंने मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज को समर्पित एक थीम पार्क का उद्घाटन किया जिसमें मराठा योद्धा से जुड़ी तमाम गाथाओं को दर्शाया गया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज सिर्फ एक नाम नहीं बल्कि एक विचारधारा थे क्योंकि उनकी प्रेरक जीवन गाथा ने पीढ़ियों को अपनी भाषा और धर्म का गर्व के साथ पालन करने और इसकी रक्षा करने के लिए अपनी जान देने के लिए तैयार रहने की सीख दी।

  • गृहमंत्री शाह ने शिवाजी के जीवन पर आधारित थीम पार्क का किया उद्घाटन
  • पार्क में होलोग्राफी, प्रोजेक्ट मैपिंग, मिनिएचर मोशन सिमुलेशन जैसी तकनीकी सुविधाएं
  • शिवाजी महाराज सिर्फ एक नाम नहीं बल्कि एक विचारधारा-अमित शाह 

 

शाह ने छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन पर आधारित थीम पार्क ‘शिव श्रृष्टि’ के पहले चरण के उद्घाटन के बाद संबोधन करते हुए कहा कि यह थीम पार्क न केवल छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रेरक जीवन गाथा को चित्रित करेगा बल्कि उनके जीवन के सबक और शिक्षाओं को आने वाली पीढ़ियों तक भी पहुंचाएगा। उनकी शिक्षा लोगों को अपनी भाषा और धर्म का गर्व के साथ अभ्यास करने और ‘स्वराज’ के लिए अपने जीवन का बलिदान करने के लिए तैयार रहने के लिए प्रेरित करेगी।

थीम पार्क में होलोग्राफी, प्रोजेक्ट मैपिंग, मिनिएचर मोशन सिमुलेशन जैसी सुविधाएं 

उन्होंने कहा कि थीम भाग छत्रपति शिवाजी महाराज पर अपने कार्यों के लिए जाने जाने वाले लेखक और कवि बाबासाहेब पुरंदरे के सपनों को साकार करने में भी मदद करेगा। थीम पार्क में होलोग्राफी, प्रोजेक्ट मैपिंग, मिनिएचर मोशन सिमुलेशन, 3डी-4डी तकनीक, लाइट और साउंड तकनीक की सुविधा होगी। यह सब इतिहास को पुनर्जीवित करेगा और न केवल महाराष्ट्र के लोगों बल्कि पूरे देश को प्रेरित करेगा। इस कार्यक्रम के दौरान शाह के साथ डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़णवीस और महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस मौजूद रहे। सभी ने कार्यक्रम की शुरुआत से पहले ने शिवाजी पार्क में छत्रपति शिवाजी महाराज को पुष्पांजलि अर्पित की।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox