होम / असफल रहा स्पेसएक्स का स्टारशिप, टेस्टिंग के दौरान मध्यहवा में हुआ विस्फोट

असफल रहा स्पेसएक्स का स्टारशिप, टेस्टिंग के दौरान मध्यहवा में हुआ विस्फोट

• LAST UPDATED : April 20, 2023

(इंडिया न्यूज) Spacex Starship: अमेरिकन अंतरिक्ष अनुसंधान कंपनी स्पेसएक्स लंबे समय से मंगल ग्रह पर आम लोगों को ले जाने के लेकर रिसर्च कर रहा है। इसी सिलसिले में गुरुवार को स्पेसएक्स का स्टारशिप रॉकेट का दूसरी बार परीक्षण किया गया। हालांकि इस बार भी यह टेस्ट फेल रहा। रॉकेट उड़ान के बाद मध्यहवा में ही विस्फोट कर गई। इससे पहले सोमवार को परीक्षण के दौरान इसी तरह की घटना हुई।

गुरुवार के टेस्टिंग को लेकर स्पेसएक्स ने आधिकारिक रूप से ट्वीट कर कहा कि रॉकेट का उड़ान परीक्षण सफल नहीं हो पाया। स्टारशिप ने स्टेज सेपरेशन से पहले तेजी से अनिर्धारित डिसएस्पेशन का अनुभव किया।

टेक्सास से किया गया लांच

सामाचार एजेंसी एएफपी ने बताया कि विशालकाय स्टारशिप रॉकेट को टेक्सास के बोका चिका में निजी स्पेसएक्स स्पेसपोर्ट स्टारबेस से स्थानीय समय के मुताबिक, सुबह 8:33 बजे पर सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया। स्टारशिप को पहले चरण के रॉकेट बूस्टर से बिना चालक दल वाली उड़ान के तीन मिनट बाद अलग होने के लिए निर्धारित किया गया था। हालांकि, यह अलग नहीं हो पाया और रॉकेट में विस्फोट हो गया।

Also Read:Spacex Starship: क्या लोगों को मंगल ग्रह की सैर कराएंगे एलन मस्क?

क्या है स्टारशिप रॉकेट?

स्टारशिप अंतरिक्ष यान और सुपर हेवी रॉकेट को सामूहिक रूप से स्टारशिप का नाम दिया गया है। स्टारशिप दोबारा इस्तेमाल किया जा सकने वाला अंतरिक्ष यान है जो क्रू और कार्गो दोनों को पृथ्वी की कक्षा से चंद्रमा, मंगल और उससे आगे ले जाने में सक्षम है। यह दुनिया का अब तक का सबसे शक्तिशाली लॉन्च रॉकेट होगा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox