होम / Sri Lanka President House Attack: प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति आवास को बनाया निशाना, घर छोड़कर भागे राजपक्षे

Sri Lanka President House Attack: प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति आवास को बनाया निशाना, घर छोड़कर भागे राजपक्षे

• LAST UPDATED : July 9, 2022

Sri Lanka President House Attack:

गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका से बड़ी खबर सामने आ रही है। यहां पर लगातार प्रदर्शन कर रहे लोगों ने अब राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के आवास को निशाना बनाया है। वहीं खबर ये भी है कि राजपक्षे घर छोड़कर भाग गए हैं। जानकारी हो कि कुछ समय पहले जब भारी बवाल के बीच श्रीलंका के पूर्व प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने इस्तीफा दिया था तो उन्हें आगजनी और हिंसक प्रदर्शनकारियों से बचने के लिए परिवार सहित घर छोड़कर भागना पड़ा था।

राष्ट्रपति भवन पर किया कब्जा

न्यूज एजेंसी AFP ने इसकी जानकारी देते हुए बताया है कि प्रदर्शनकरी राष्ट्रपति भवन के भीतर घुस चुके हैं और उस पर कब्जा कर लिया है। वहां के एक स्थानीय टीवी चैनल की वीडियो फुटेज में श्रीलंकाई झंडा और हेलमेट पकड़े प्रदर्शनकारियों को राष्ट्रपति भवन के भीतर घुसते हुए देखा जा सकता है। जहां प्रदर्शनकारी श्रीलंका के राष्ट्रपति भवन के भीतर नारे लगाते हुए नजर आ रहे हैं।

पुलिस की हर कोशिश नाकाम

वहां मौजूद लोगों के मुताबिक पुलिस ने हवा में फायरिंग कर गुस्साई भीड़ को राष्ट्रपति भवन में घुसने से रोकने की कोशिश की लेकिन उन्हें रोक नहीं पाई। बैरिकेड्स को तोड़ते हुए हजारों प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति भवन के मुख्य द्वार पर पहुंचे और भवन को अपना निशाना बनाया। इस बीच पुलिस के द्वारा हवा में चलाई गई गोलियों की आवाज सुनी गई और लगातार आंसू गैस के गोले दागे जाते रहे।’

बुलाई गई नेताओं की आपात बैठक

जानकारी के लिए बता दें कि श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने स्थिति पर चर्चा करने और त्वरित समाधान के लिए पार्टी नेताओं की आपात बैठक बुलाई है। वह स्पीकर से संसद को बुलाने का भी अनुरोध कर रहे हैं। प्रदर्शनकारी मार्च से ही राजपक्षे का इस्तीफा मांग रहे हैं। मामले की जानकारी की बात करें तो मई में तत्कालीन प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के इस्तीफे के बाद श्रीलंका जल उठा था। दंगाइयों ने राजपक्षे के पुश्तैनी घर और सांसद व मंत्रियों के घरों में आग लगा दी थी।

सालों से पनप रहा आर्थिक संकट

अपनी ख़राब आर्थिक स्थिति का सामना कर रहे इस देश श्रीलंका में महंगाई के कारण बुनियादी चीज़ों की क़ीमतें आसमान छू रही हैं। जनता का गुस्सा सातवे आसमान पर है जो लगातार विरोध प्रदर्शन हिंसा का रूप ले रहा है और दंगे भड़क रहे हैं। जानकारों का कहना है कि श्रीलंका में संकट कई सालों से पनप रहा था, जिसकी एक वजह सरकार का ग़लत प्रबंधन भी माना जाता है।

ये भी पढ़ें: Siddhu Moosewala Murder Case में हुआ बड़ा खुलासा, 28 मई को शूटर्स को आया था मास्टरमाइंड का कॉल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox