होम / Sudha Murthy: कौन हैं सुधा मूर्ति, राष्ट्रपति ने किया नॉमिनेट, जानिए उनके बारे में खास बातें

Sudha Murthy: कौन हैं सुधा मूर्ति, राष्ट्रपति ने किया नॉमिनेट, जानिए उनके बारे में खास बातें

• LAST UPDATED : March 8, 2024

India News(इंडिया न्यूज़), Sudha Murthy: इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की पत्नी और मशहूर लेखिका सुधा मूर्ति को राष्ट्रपति ने राज्यसभा के लिए नॉमिनेट किया है। इसकी जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने एक्स हैंडल पर दी। आपको बता दें कि सुधा मूर्ति इंफोसिस फाउंडेशन की अध्यक्ष भी हैं। पीएम मोदी ने ट्वीट कर जानकारी दी है। जानिए कौन हैं सुधा मूर्ति।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी जानकारी

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘मुझे खुशी है कि भारत के राष्ट्रपति ने सुधा मूर्ति जी को राज्यसभा के लिए नॉमिनेट किया। सामाजिक कार्य, परोपकार और शिक्षा सहित कई क्षेत्रों में उन्होंने अपना योगदान दिया है। राज्यसभा में उनकी उपस्थिति ‘महिला शक्ति’ का एक शक्तिशाली प्रमाण है। मैं उनके सफल संसदीय कार्यकाल की कामना करता हूं।

कौन हैं सुधा मूर्ति?

सुधा मूर्ति एक प्रसिद्ध शिक्षिका और लेखिका हैं। उन्होंने कई किताबें लिखी हैं। उनका जन्म 19 अगस्त 1950 को शिगांव में हुआ था। उनके पति का नाम एन। नारायण मूर्ति है, जो इंफोसिस के सह-संस्थापक हैं। दोनों ने 1978 में शादी कर ली। सुधा इंफोसिस फाउंडेशन की चेयरपर्सन हैं। उनके बेटे का नाम रोहन मूर्ति और बेटी का नाम अक्षता मूर्ति है। अक्षता की शादी ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से हुई है।

कंपनी शुरू करते वक्त पति को 10 हजार रुपये दिए

आपको बता दें कि सुधा मूर्ति इंफोसिस फाउंडेशन की अध्यक्ष भी हैं। सुधा मूर्ति महिलाओं और बच्चों के लिए लगातार काम करती रही हैं। उन्होंने कई प्रेरणादायक किताबें लिखी हैं। दरअसल, वह सुधा मूर्ति ही थीं, जिन्होंने 1981 में इंफोसिस की लॉन्चिंग के दौरान अपने पति एनआर नायरन मूर्ति को 10,000 रुपये का लोन दिया था। सुधा ने टीवी शो में बताया है कि उस वक्त वे किराए के घर में रहते थे और वहां पैसे की कमी।

बेटी, ब्रिटिश पीएम की पत्नी

आपको बता दें कि सुधा और नारायण मूर्ति के दो बच्चे हैं। उनकी बेटी अक्षता मूर्ति वर्तमान ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक की पत्नी हैं। अक्षता की पहचान ब्रिटेन में रहने वाली भारतीय फैशन डिजाइनर के रूप में भी है। वहीं, उनके बेटे रोहन मूर्ति अमेरिका स्थित सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट फर्म सोरोको के संस्थापक हैं। सुधा मूर्ति को 2006 में पद्म श्री और 2023 में पद्म भूषण से सम्मानित किया जा चुका है।

ये भी पढ़े:
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox