होम / Surajkund Mela 2023: फरीदाबाद में अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेला शुरू, जानें टिकट से लेकर टाइमिंग तक सब कुछ

Surajkund Mela 2023: फरीदाबाद में अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेला शुरू, जानें टिकट से लेकर टाइमिंग तक सब कुछ

• LAST UPDATED : February 5, 2023

Surajkund Mela 2023: राजधानी दिल्ली से सटे हरियाणा के फरीदाबाद इलाके में शुक्रवार, 03 फरवरी से 36वें अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले का आगाज हो गया है। जिसका उद्घाटन देश के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ द्वारा शुक्रवार, 3 फरवरी को किया गया। बता दें ये मेला 19 फरवरी तक चलेगा।

इस बार की थीम 

बता दें इस बार के मेले का थीम नॉर्थ ईस्ट रीजन के 8 स्टेट पर है और पार्टनर कंट्रीज के तौर पर शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) के राष्ट्र हैं। यानी इस बार के मेले में आपको अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा और सिक्किम का खास सामान देखने को मिल रहा है।

विदेशी लोगों में भी प्रचलित है मेला 

वहीं अगर हम बात करें देशों की तो इस बार यहां आपको पाकिस्तान, चीन, रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान के खास खाने से लेकर खास सामान की झलक देखने को मिलेगी। बता दें ये मेला न केवल देश के लोगों से बल्कि विदेशी लोगों में भी प्रचलित है। अलग-अलग देशों के लोग इस मेले को देखने आते हैं। आइये इस खबर में हम आपको मेले के स्थान से लेकर एंट्री के समय और टिकट के बारे में बताते हैं।

इतनी है टिकट की कीमत 

जैसा कि हमने आपको बताया कि इस बार का सूरजकुंड मेला नॉर्थ ईस्ट रीजन के 8 स्टेट पार्टनर पर आधारित है। जिसे फरीदाबाद में सुबह 10.30 से रात 8 बजे तक आयोजित किया जा रहा है। इसकी टिकट के लिए आपको- सूरजकुंड मेला की वेबसाइट https://surajkundmelaauthority.com/ या Book my Show पर टिकट विजिट करना होगा। वेबसाइट पर टिकट की कीमत- सोमवार से शुक्रवार तक 108 रुपये, शनिवार और रविवार को 171 रुपये तय की गई है। इतना ही नहीं यहां पर पार्किंग की भी सुविधा दी गई है। जिसके लिए कार का चार्ज 200 रुपये, जबकि स्कूटर या बाइक के लिए 75 रुपये है।

ऐसे बुक करें टिकट

इस मेले का हिस्सा बनने के लिए पर्यटक सूरजकुंड मेला की आधिकारिक वेबसाइट surajkundmelaauthority.com पर जाएं। यहां जाकर टिकट के ऑपशन पर क्लिक करें। इसके बाद टिकट वाले क्यूआर कोड को स्कैन करें फिुर तारीख और समय का चुनाव करें। इतना करते ही आपका टिकट बुक हो जाएगा।

कैसे करें पार्किंग की बुकिंग? 

पार्किंग सुविधा पाने के लिए पर्यटक मेले की आधिकारिक वेबसाइट surajkundmelaauthority.com पर जाएं। यहां पर टिकट के ऑपशन पर क्लिक करें और पार्किंग वाले क्यूआर कोड को स्कैन करें। इसके बाद वाहन का चुनाव करें साथ ही तारीख और समय भी चुनें। वाहन की डिटेल भरें और पेमेंट के बाद आपकी पार्किंग बुक हो जाएगी।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का निधन, लंबे वक्त से थे बीमार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox