Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiSwachh Survekshan 2022: इंदौर ने लगातार छठी बार जीता खिताब, जानें दिल्ली...

Swachh Survekshan 2022:

नई दिल्ली: एक बार फिर से मध्यप्रदेश के इंदौर (Indore) ने शनिवार 1 अक्टूबर को इतिहास रच दिया। इंदौर ने लगातार छठी बार स्वच्छता के मामले में देश के सबसे स्वच्छ शहर के रूप में अपना परचम लहराया है। इस लिस्ट में गुजरात (Gujarat) के सूरत को दूसरा स्थान दिया गया है। वहीं दूसरी ओर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को स्वच्छता सर्वेक्षण में नौंवा स्थान और नोएडा (Noida) को ग्यारहवां स्थान मिला है।

राष्ट्रपति ने सौंपा अवॉर्ड

दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में स्वच्छता सर्वेक्षण-2022 का अवार्ड समारोह कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) ने यह अवॉर्ड प्रदान किया। इसके साथ ही मध्य प्रदेश को सबसे स्वच्छ राज्य का खिताब दिया गया है। दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति ने इंदौर के अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों को ये अवॉर्ड सौंपा। 2016 से हो रहे इस सर्वे का फोकस इस साल ‘पीपल फर्स्ट’ पर था।

लगातार छठी बार इंदौर ने मारी बाजी

बता दें कि इंदौर से पहले स्वच्छता सर्वेक्षण में मैसूर शीर्ष स्थान पर था। जिसके बाद 2017 में इंदौर ने इस लिस्ट में पहल स्थान हांसिल किया और जबसे वह टॉप पर बना हुआ है। वहीं इस साल मध्य प्रदेश के भोपाल शहर ने भी टॉप टेन की लिस्ट में छठा स्थान प्राप्त किया। वहीं, छिंदवाड़ा ने 14वां स्थान हासिल किया है। टॉप टेन लिस्ट में आंध्र प्रदेश के तीन शहर चौथे और पांचवें स्थान पर विशाखापत्तनम और विजयवाड़ा जबकि सातवें स्थान पर तिरुपति है।

4354 शहरों का हुआ मूल्यांकन

जानकारी के मुताबिक ये सर्वेक्षण “स्वच्छ भारत मिशन के तहत भारतीय शहरों की स्वच्छता की स्थिति का विश्लेषण और तुलना करने के लिए एक मूल्यांकन उपकरण के रूप में” शुरू किया गया था। जिसकी शुरुआत केवल 73 शहरों से हुई थी। एक सरकारी बयान में कहा गया है कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में 4354 शहरों ( 62 छावनी बोर्ड और 91 गंगा टाउन सहित) के मूल्यांकन को पूरा करने में कामयाब रहा है।

ये भी पढ़ें: PUC नहीं तो पेट्रोल-डीजल नहीं, 25 अक्टूबर से लागू होगा नया नियम

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular