होम / निरंतर बढ़ रहे कोरोना के मामले, ठीक होने के बाद भी सामने आ रहे लक्षण

निरंतर बढ़ रहे कोरोना के मामले, ठीक होने के बाद भी सामने आ रहे लक्षण

• LAST UPDATED : June 21, 2022

इंडिया न्यूज़, New Delhi :भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण रूकने का नाम नहीं ले रहा है। प्रतिदिन कोरोना के मामले बढ़ते हुए दिखाई दे रहे हैं। अगर अभी की बात की जाये तो हाल ही में 12 हजार से अधिक मामले सामने आये हैं। जिससे लोगों की जान जा रही है। कि कही ये बीमारी फिर से अपने पैर न पसार ले। इसके चलते यदि रिकवरी रेट की बात की जाये तो वह 98 प्रतिशत से अधिक है। लेकिन इससे ठीक होने के बाद भी लोगों में लम्बे समय के बाद इसके लक्षण दिखाई दे रहे हैं। जिसे लॉन्ग कोविड का नाम दिया जा रहा है। आइये जानते हैं कि क्या लॉन्ग कोविड।

आखिर क्या है लॉन्ग कोविड

यह सक्रमण से ठीक हो रहे कुछ रोगियों में सक्रमण की अवस्था के बाद कुछ ऐसे लक्षण होते है। जो कई हफ्तों से लेकर महीनो तक रह सकते है। इसे लॉन्ग को कोवीड कहा जाता है।

करोना के लक्षण दिखते ही सावधान हो जाए

इस तरह से यह लक्षण अगर आप में दिखाई दे तो आप कोरोना संक्रमित हो सकते हैं। इनके चलते आप अपना टेस्ट जरूर करवाएं कोविड के लक्षणों में थकान, सांस लेने में तकलीफ, में कमी, सिरदर्द और जोड़ों में दर्द होने लगता है। किंग्स कॉलेज लंदन के रिसर्चर्स के अनुसार, ब्रेन फोग, सुन्नता व झुनझुनी, लॉन्ग कोविड में आंत की समास्याएं, चक्कर आना, कानों का बजना और आँखो के आगे धुधला पन आना शुरू हो जाता है।

कोरोना से ठीक होने के 15 महीने बाद तक दिख रहे लक्षण

जानकारी के अनुसार कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद मरीजों में कुछ लक्षण 15 महीनों तक बने रह सकते है। नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स द्वारा की गई स्टडी में पता चला है। कि लॉन्ग कोविड के सबसे ज्यादा न्यूरोलोजिकल लक्षण पाया जाता है।

85 प्रतिशत लोगों में दिखे लॉन्ग कोविड के लक्षण

नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी की स्टडी में शामिल कोरोना से ठीक हो चुके लोगों में से 85 प्रतिशत में लॉन्ग कोविड के लक्षण सामने आए। संक्रमित होने के कई महीने बाद तक मरीजों को समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox