होम / Terrorists Killed In Kashmir: इस साल कश्मीर में हुए 93 एनकाउंटर, 172 आतंकी ढेर, भारी मात्रा में हथियार बरामद 

Terrorists Killed In Kashmir: इस साल कश्मीर में हुए 93 एनकाउंटर, 172 आतंकी ढेर, भारी मात्रा में हथियार बरामद 

• LAST UPDATED : December 31, 2022

Terrorists Killed In Kashmir: जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद के खिलाफ सुरक्षाबलों ने एक विशेष मुहिम चला रखी है। कश्मीर के एडीजीपी के मुताबिक अकेले कश्मीर जोन में साल 2022 में कुल 93 सफल एनकाउंटर हुए हैं। इन आतंकी मुठभेड़ों में कुल 172 आतंकी ढेर किए गए हैं। बता दें कि इनमें से 42 विदेशी आतंकी भी थे।

कश्मीर के ADGP ने ट्वीट कर दी जानकारी

कश्मीर के एडीजीपी ने ट्विटर पर जानकारी देते हुए बताया कि मारे गए आतंकियों में लश्कर-ए-तैयबा और टीआरएफ के सबसे ज्यादा 108 आतंकी ढेर हुए। इसके बाद आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के 35, एसएम के 22, अब-बद्र के 4 और AGuH संगठन के 3 आतंकी ढेर हुए। उन्होंने बताया कि इस साल आंतकी संगठनों की नई भर्तियों में बीते साल की तुलना में 37 फीसदी की कमी देखने को मिली है।

सुरक्षाबलों ने आतंकियों की मुहिम का दिया जवाब

कश्मीर में बीते कुछ समय से आतंकी संगठन घाटी में दहशत फैलाने के लिए आम लोगों को अपना निशाना बना रहे हैं। लेकिन सुरक्षाबलों ने उनकी इस मुहिम का करारा जवाब दिया है। कश्मीर जोन के एडीजीपी का कहना है कि इस साल सुरक्षाबलों की कार्रवाई की वजह से आतंकी संगठनों में नए रिक्रूटमेंट में पिछले साल के मुकाबले 37 फीसदी कम दर्ज किए गए हैं। लश्कर में 2022 में 74 आतंकी शामिल हुए, जिनमें से 65 को ढेर कर दिया गया। इनमें से 17 आतंकवादियों को गिरफ्तार कर लिया गया और 18 आतंकवादी अब भी सक्रिय हैं।

89 फीसदी नए रिक्रूट आतंकवादियों को किया ढेर

पुलिस अधिकारी के अनुसार कश्मीर में आतंकी संगठनों में शामिल होने वाले आतंकवादियों के जीवन काल में भारी गिरावट देखने को मिली है। बता दें कि 2022 में कश्मीर में मारे गए कुल 65 नए रिक्रूट आतंकवादियों में से 58 (89 फीसदी) को भर्ती होने के पहले महीने के अंदर ही मौत के घाट उतार दिया गया था।

360 हथियार हुए बरामद

जानकारी दे दें कि इस साल कश्मीर जोन में अलग-अलग आतंकी मुठभेड़ों व मॉड्यूल के भंडाफोड़ में कुल 360 हथियार बरामद किए गए। इनमें 121 AK सीरीज राइफलें, 8 M4 कार्बाइन और 231 पिस्तौल शामिल हैं। वहीं, आतंकियों से मुठभेड़ में भारी मात्रा में आईईडी, स्टिकी बम और ग्रेनेड भी जब्त किया गया। यही वजह है कि कई आतंकी घटनाएं टल गईं।

ये भी पढ़ें: क्रिकेटर ऋषभ पंत की हुई प्लास्टिक सर्जरी, ब्रेन और स्पाइन की MRI रिपोर्ट आई सामने

 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox