Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiAzadi Ka Amrit Mahotsav In Mauritius: मॉरीशस में भी नज़र आया भारत...

Azadi Ka Amrit Mahotsav In Mauritius: भारत की आजादी का अमृत महोत्सव के उपलकश में मॉरीशस के महात्मा गांधी संस्थान (एमजीआई) में एक बड़े समारोह का आयोजन किया गया। संस्थान के सृजनात्मक लेखन और प्रकाशन विभाग की तरफ से, हिंदी की चर्चित पत्रिका, बसंत के बाल विशेषांक का लोकार्पण महोत्सव में किया गया है।

पत्रिका में कई कृतियाँ शामिल 

चार दशकों से प्रकाशित हो रही इस पत्रिका में, देश-विदेश के चर्चित लेखकों की कृतियों को शामिल किया गया है। भारतीय उच्चायोग के सहयोग से आयोजित इस समारोह में कई कार्यक्रम भी पेश किए गए।
छात्रों और कलाकारों को अमृत महोत्सव से जोड़ने है मकसद
डॉ. कृष्ण कुमार झा जोकि सृजनात्मक लेखन विभाग के अध्यक्ष और आयोजक है। समारोह में उन्होनें बताया कि हमारा मकसद विशेषांक के लोकार्पण के साथ छात्रों और कलाकारों को भारतीय आजादी के अमृत महोत्सव से जोड़ना है। हमें ख़ुशी है कि हम सभी आजादी का अमृत महोत्सव अभियान का हिस्सा बन रहे हैं।
एमजीआई के डायरेक्टर जनरल ने कहा 
एमजीआई के डायरेक्टर जनरल आर रामप्रताब ने समारोह में मौजूद लोगों को सम्मानित करते हुए कहा कि शिक्षा एक पासपोर्ट की तरह होती है, जिसके जरिए हम दुनिया के किसी भी देश में सफलता हासिल कर सकते है। वयोवृद्ध साहित्यकार रामदरश मिश्र का बंसन्त पत्रिका के विशेषांक पर एक वीडियो संदेश प्रसारित किया गया। जहां उन्होंने पत्रिका के संपादक और हिंदी लेखकों को शुभकामनाएं दी।
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular