Tuesday, July 9, 2024
Homeनेशनलनया संसद भवन हर भारतीय को गौरवान्वित करेगा: पीएम

India News(इंडिया न्यूज), new parliament building: ‘नई संसद भवन’ के उद्घाटन को लेकर जारी सियासी घमासान के बीच शुक्रवार को पहली बार पीएम ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने भवन का वीडियो साझा करते हुए ट्वीट कर लिखा, “नया संसद भवन हर भारतीय को गौरवान्वित करेगा। यह वीडियो इस प्रतिष्ठित इमारत की झलक पेश करता है। मेरा एक विशेष अनुरोध है- इस वीडियो को अपने स्वयं के वॉयस-ओवर के साथ साझा करें, जो आपके विचारों को व्यक्त करता है। मैं उनमें से कुछ को री-ट्वीट करूंगा। हैशटैग माई पार्लियामेंट माय प्राइड का इस्तेमाल करना न भूलें।”

राष्ट्रपति करें भवन का उद्घाट्न: विपक्ष

‘नवनिर्मित संसद भवन’ के उद्घाटन को लेकर कांग्रेस सहित 18 विपक्षी दलोंं ने केंद्र सराकर के फैसले से असहमति जताई है। विपक्षी दलों की मांग है कि भवन का उद्घाटन देश के राष्ट्रपति के हाथों किया जाना चाहिए। ऐसा नहीं करने पर विपक्षी संसदों ने उद्घाटन समारोह को बहिष्कार करने का फैसला किया है।

साथ ही, विपक्षी पार्टियों ने आरोप लगाया कि इस सरकार के कार्यकाल में संसद से लोकतंत्र की आत्मा को निकाल दिया गया है। इससे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को दूर रखना लोकतंत्र पर सीधा हमला है। उन्होंने कहा, ‘जब लोकतंत्र की आत्मा को ही संसद से निष्कासित कर दिया गया है, तो हमें नई इमारत में कोई मूल्य नहीं दिखता। हम नए संसद भवन के उद्घाटन का बहिष्कार करने के अपने सामूहिक निर्णय की घोषणा करते हैं।

28 मई को पीएम करेंगे उद्घाटन 

आगामी 28 मई को देश में नई संसद बिल्डिंग का उद्घाटन होना है, जिसको लेकर तैयारियां जोरों -शोरों पर है। बता दें, केंद्र सरकार के तमाम आला अधिकारी तैयारी को अंतिम रुप देने में जुटे हैं। वहीं, उद्घाटन के दिन का पूरे कार्यक्रम की जानकारी सूत्रों के हवाले से सामने आई है। जानकारी के मुताबिक, सुबह 7:30 से 8:30 बजे तक हवन- पूजन का कार्यक्रम होगा जिसमें PM मोदी, स्पीकर ओम बिरला, राज्यसभा डिप्टी चेयरमैन हरिवंश सहित कई मंत्री मौजूद रहेंगे।

Also Read: ‘नई संसद भवन’ को क्यों बनाया गया त्रिकोणाकार? जानें भवन से…

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular