होम / नए संसद भवन का उद्घाटन पीएम नहीं, राष्ट्रपति करें: राहुल गांधी

नए संसद भवन का उद्घाटन पीएम नहीं, राष्ट्रपति करें: राहुल गांधी

• LAST UPDATED : May 21, 2023

India News(इंडिया न्यूज), Rahul Gandhi on new parliament: नवनिर्मित संसद भवन का उद्घाटन आगामी 28 मई को पीएम मोदी द्वारा किया जाना है। अब इसे लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट किया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को कहा कि नए संसद भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री को नहीं बल्कि राष्ट्रपति को करना चाहिए।

बता दें, गुरुवार को लोकसभा सचिवालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा,” लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने पीएम मोदी से मुलाकात की और नए भवन का उद्घाटन करने का निमंत्रण दिया। 28 मई को पीएम नवनिर्मित संसद भवन का उद्घाटन करेंगे।

गौरतलब है कि 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन हिंदुत्व विचारक वीडी सावरकर की जयंती के साथ हो रहा है और कई विपक्षी दलों ने इसे लेकर सरकार पर निशाना साधा है। कांग्रेस ने इसे देश के संस्थापकों का “पूर्ण अपमान” बताया है।

उल्लेखनीय है कि, लोकसभा सचिवालय के अनुसार नए संसद भवन में लोकसभा कक्ष में 888 सदस्य और राज्यसभा कक्ष में 300 सदस्य आराम से बैठ सकते हैं। दोनों सदनों की संयुक्त बैठक की स्थिति में लोकसभा कक्ष में कुल 1,280 सदस्यों को समायोजित किया जा सकता है। प्रधानमंत्री ने 10 दिसंबर, 2020 को नए संसद भवन की आधारशिला रखी थी। वर्तमान संसद भवन 1927 में बनकर तैयार हुआ था।

Also Read: “विश्वविद्यालय को राजनीतिक अखाड़ा नहीं बनाना चाहते”: राहुल गांधी की यात्रा पर डीयू प्रॉक्टर की सख्त प्रतिक्रिया

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox