Friday, July 5, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़पाकिस्तान से अवैध अफगानों को निकालने का सिलसिला जारी, अब तक 5...

पाकिस्तान से अवैध अफगानों को निकालने का सिलसिला जारी, अब तक 5 लाख वापस लौटे; IOM ने बताया

India News (इंडिया न्यूज़),Afghan immigrants: अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन संगठन (IOM) ने सोमवार को कहा कि इस्लामाबाद द्वारा बिना दस्तावेज वाले प्रवासियों को छोड़ने या गिरफ्तारी का सामना करने का आदेश देने के बाद से चार महीनों में 5,00,000 से अधिक अफगान पाकिस्तान छोड़कर भाग गए हैं । संयुक्त राष्ट्र प्रवासन एजेंसी द्वारा बताए गए नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, 15 सितंबर, 2023 और 13 जनवरी, 2024 के बीच 5,00,200 अफगानों ने पाकिस्तान छोड़ दिया।

पाकिस्तान अवैध अफगान प्रवासियों को भेजा रहा अफगानिस्तान

इस्लामाबाद द्वारा पाकिस्तान में अवैध रूप से रह रहे 1.7 मिलियन अफ़गानों के लिए निर्धारित 1 नवंबर की निकास समय सीमा से पहले के दिनों में अधिकांश सीमा पर पहुंचे, और पुलिस ने दर्जनों होल्डिंग सेंटर खोले। IOM के एक बयान में कहा गया है, “1 नवंबर के आसपास शुरुआती चरम के बाद से, इन आधिकारिक सीमा बिंदुओं को पार करने वाले व्यक्तियों की संख्या में लगातार कमी आई है, लेकिन 15 सितंबर से पहले की तुलना में यह अधिक बनी हुई है।”

पाकिस्तान ने मामले में अपना बचाव किया

पाकिस्तान ने अफगानिस्तान की सीमा से लगे अपने क्षेत्रों में सुरक्षा चिंताओं और अपनी संघर्षरत अर्थव्यवस्था पर दबाव की ओर इशारा करते हुए कार्रवाई का बचाव किया। संयुक्त राष्ट्र के अफगान मिशन ने सोमवार को एक रिपोर्ट में कहा, “वापस लौटने के लिए मजबूर कुछ अफगानों को उत्पीड़न, मनमानी गिरफ्तारी और हिरासत और/या यातना या दुर्व्यवहार का खतरा हो सकता है।” इस बीच, वाणिज्यिक चालकों के लिए दस्तावेज़ नियमों पर विवाद के कारण दोनों देशों के बीच सबसे व्यस्त सीमा पारगमन लगातार दसवें दिन भी बंद रहा।

ये भी पढ़े- Ram Mandir: हेलिकॉप्टर से दिखा राम मंदिर का अद्भूत नजारा, देखें तस्वीरें

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular