Friday, July 5, 2024
Homeनेशनलस्वतंत्रता दिवस पर ऐसे चाक-चौबंद रहेगी लाल किले की सुरक्षा ; सुरक्षा...

India News (इंडिया न्यूज़) : कल मंगलवार यानी 15 अगस्त को देश 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा। आजादी दिवस के इस मौके पर पीएम मोदी लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करेंग। पीएम के सम्बोधन के मद्देनजर लालकिले के आसपास सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहेंगे। लालकिले के कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए 10 हजार पुलिसकर्मी तैनात होगी। इसके अलावा 1000 कैमरे, एंटी-ड्रोन सिस्टम से भी नजर रखी जाएगी।

चाक-चौबंद रहेगी लाल किले की सुरक्षा

15 अगस्त को लाल किले पर होने वाले कार्यक्रम में भारी भीड़ जुटने की उम्मीद है। क्योंकि 2 साल बाद ऐसा अवसर होगा, जब कोविड-19 की पाबंदियां नहीं होंगी।वहीँ, हरियाणा के नूंह और आसपास के इलाकों में हाल की हिंसा को ध्यान में रखते हुए कड़ी निगरानी सुनिश्चित की जा रही है। एक पुलिस अधिकारी इ अनुसार, इस साल, 20,000 से अधिक अधिकारी और नागरिक स्वतंत्रता दिवस समारोह में हिस्सा लेंगे। पुलिस ने कहा कि लाल किले के अंदर और आसपास चेहरे की पहचान वाले लगभग 1,000 कैमरे लगाए गए हैं, ताकि अचूक सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके और वीवीआईपी गतिविधियों पर नजर रखी जा सके। वहीँ, वर्षों से चली आ रही परंपरा के मुताबिक, लाल किले पर एंटी-ड्रोन सिस्टम लगाए गए हैं। पीएम और अन्य वीवीआईपी मेहमानों की सुरक्षा के लिए स्निपर्स, विशिष्ट स्वाट कमांडो और शार्पशूटर तैनात किए जा रहे । किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए सुरक्षाबल हाई अलर्ट पर हैं।

1800 मेहमान होंगे कार्यक्रम में शामिल

बता दें, स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में लाल किले पर समारोह का हिस्सा बनने के लिए जिन 1,800 लोगों को आमंत्रित किया गया है। इन विशेष अतिथियों में 660 से Vibrant गांवों के 400 से अधिक सरपंच, 250 की संख्या में किसान, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के 50-50 लाभार्थी। नई संसद भवन सहित सेंट्रल विस्टा परियोजना के 50 श्रम योगी (निर्माण श्रमिक)। खादी और सीमा सड़कों के निर्माण में शामिल 50-50 लोग अतिथि होंगे। अमृत सरोवर और हर घर जल योजना जुडे़ लोग, प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक, नर्स और मछुआरे, 50-50 की संख्या में शामिल होंगे।

ALSO READ ; ध्‍वजारोहण के दौरान पीएम मोदी के साथ रहेंगी दो महिला अफसर, यह करेंगी काम

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular