Monday, July 8, 2024
HomeDelhiTomato Flu: भारत में पैर पसार रहा टोमेटो फ्लू, अभी तक 80...

Tomato Flu:

देश में एक तरफ कोरोना महामारी खत्म होने का नाम नहीं ले रही तो वहीं इस बीच अब देश में नए वायरस टोमैटो फ्लू के मामले सामने आए हैं। ज्यादातर पांच साल से कम उम्र के बच्चों में पाई जा रही इस बिमारी के अब तक 82 मामले सामने आए हैं।

6 मई को हुई पहचान 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, केरल के कोल्लम जिले से निकले इस वायरस ने आसपास के इलाकों आंचल, आर्यनकावु और नेदुवथुर में भी कुछ बच्चों को अपना शिकार बनाया है। लैंसेट रेस्पिरेटरी मेडिसिन जर्नल के एक अध्ययन के अनुसार टोमैटो फ्लू की पहचान सबसे पहले भारत में 6 मई को हुई थी। अध्ययन में यह भी कहा गया कि 10 साल तक के कम से कम 26 बच्चों में टोमैटो फ्लू के मामले होने का संदेह है।

क्या जानलेवा है टोमैटो फ्लू?

लैंसेट में कहा गया है कि दुर्लभ वायरल संक्रमण जीवन के लिए बहुत खतरनाक नहीं है लेकिन कोविड के अनुभव को ध्यान में रखते हुए इसके आगे के प्रकोप को रोकने की आवश्यकता है। इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति की त्वचा पर लाल छाले पड़ जाते हैं। साथ ही बुखार और जोड़ों में दर्द भी होता है। रिपोर्ट के मुताबिक उल्टी, दस्त, शरीर में पानी की कमी और तेज दर्द जैसे लक्षण के साथ ही कुछ मामलों में कथित तौर पर अंगों के रंग में भी बदलाव देखा गया है।

विशेषज्ञों ने दी ये सलाह

हालांकि विशेषज्ञों के मुताबिक बीमारी अत्यधिक जानलेवा नहीं है, लेकिन यह एक इंसान से दूसरे में तेजी से फैल सकती है। विशेषज्ञों ने इससे ग्रस्त रोगियों को ज्यादा मात्रा में तरल पदार्थ लेने की सलाह दी है।

ये भी पढ़ें: 23 साल में की 3 हज़ार चोरी की वारदातें, गाजियाबाद पुलिस ने पकड़ा तमिलनाडु के लुटेरों का गैंग

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular