Thursday, July 4, 2024
HomeDelhiTwin Tower: इमारत के ढहते ही धुंध की चपेट में होगा आसमान, तैयारी...

Twin Tower: 

नोएडा: नोएडा में बने 32 मंजिला सुपरटेक के ट्विन टावक को गिरने में अब ज्यादा वक्त नहीं है। आज से 6 दिन बाद ये गगनचुंभी इमारत मलबे में तबदीन हो जाएगी। करीब 3700 किलो विस्फोटक से ब्लास्ट होते ही आस-पास के लगभग 3 किलोमीटर के एरिये में धूल का गुबार फैल जाएगा।

खतरनाक स्थिति में पहुंच जाएगा प्रदूषण 

आस-पास की सोसायटियों और सड़कों पर जमा होने वाली इस धूल को जल्द ही साफ किया जाएगा। एजेंसी ने मलबा मौके से हटवाने के लिए 90 दिन का समय लिया है। टावर के गिरने के बाद कुछ घंटों तक आस-पास का वातावरण सांस लेने योग्य नहीं होगा। वातावरण में पीएम-10 और 2.5 एकदम से बढ़ जाएंगे। टावर गिरने के बाद कुछ समय के लिए आस-पास प्रदूषण खतरनाक स्थिति में पहुंचना तय है।

तैयारी का जायजा लेने पहुंचे अधिकारी 

जानकारी के मुतबाकि नोएडा प्राधिकरण और ध्वस्तीकरण करने वाली कंपनी एडिफिस इंजीनियरिंग ने सभी तैयारियों को पूरा कर लिया है। दोनों टावरों में विस्फोटक भरा जा रहा है। वहीं सोमवार को इसके ध्वस्त करने की तैयारियों को जांचने के लिए अलग-अलग विभागों के अधिकारी ट्विन टॉवर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने आसपास की सोसायटी के लोगों से भी मुलाकात की।

जारी की गई गाइडलाइन

टावर के आस-पास से गुजरने वाले लोगों के लिए पहले ही गाइडलाइन जारी कर दी गई थी। जिनके मुताबिक कुछ दूरी तक आवागमन को पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा। दोपहर 2:15 से लेकर 2:45 बजे तक एक्सप्रेवे के साथ ही आस-पास की सभी रोड़ पूरी तरह बंद रहेंगी। जिसके लिए ट्रैफिक पुलिस डाइवर्जन के लिए पूरी तैयारी में लग गयी है। सुरक्षा को देखते हुए फायर की गाड़ियां और एम्बुलेंस को भी तैनात किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:भाजपा का आया संदेश, AAP तोड़कर हमारे साथ आओ, सारे CBI और ED केस कर देंगे खत्म

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular