होम / Union Budget 2024: मोदी सरकार का दिल्ली-NCR के पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर अपडेट, जानिए यात्रा के रूट्स

Union Budget 2024: मोदी सरकार का दिल्ली-NCR के पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर अपडेट, जानिए यात्रा के रूट्स

• LAST UPDATED : July 24, 2024

India News Delhi (इंडिया न्युज) Union Budget 2024: मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले बजट में दिल्ली-एनसीआर के ट्रांसपोर्ट सिस्टम पर खास ध्यान दिया गया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बजट में एनसीआरटीसी और दिल्ली मेट्रो के लिए अलग-अलग फंड जारी किए हैं। इस बजट का मुख्य फोकस दिल्ली और एनसीआर के बीच बेहतर कनेक्टिविटी को मजबूत करने पर है, खासकर अगले पांच साल में लागू होने वाली योजनाओं पर। इस बार के बजट में कोई नई योजना की शुरुआत की बजाय, पुराने और अधूरे प्रोजेक्ट्स को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

बजट में सबसे पहली प्राथमिकता अगले 2-3 महीनों में नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरिडोर (एनसीआरटीसी) को पूरा करने की है। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से दिल्ली और मेरठ के बीच की यात्रा की रफ्तार बढ़ जाएगी और दिल्ली से हरियाणा तथा हरियाणा से मेरठ की दूरी कम हो जाएगी। इसके बाद, दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ योजना को जल्द पूरा किया जाएगा और उसके बाद दिल्ली-गुरुग्राम-एसएनबी तक की परियोजना पर ध्यान दिया जाएगा।

क्या दिल्ली-एनसीआर की परिवहन व्यवस्था सुधरेगी?

पिछले बजट में भी दिल्ली-गुरुग्राम-एसएनबी परियोजना के लिए फंड दिया गया था, लेकिन इस बार इसके लिए 3,596 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है। इस परियोजना में मेरठ और दिल्ली के बीच 82.15 किलोमीटर लंबा कॉरिडोर तैयार किया जा रहा है, जिसका एक हिस्सा पिछले साल शुरू हो चुका है।

इसके अलावा, दिल्ली-एनसीआर में सार्वजनिक परिवहन को सुधारने के लिए रेलवे की विभिन्न परियोजनाओं के लिए 2,577 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है। इसमें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, बिजवासन रेलवे स्टेशन और सफदरजंग रेलवे स्टेशन के विकास के साथ-साथ अमृत भारत योजना के तहत सब्जी मंडी, दिल्ली कैंट और होलंबी कला स्टेशन का भी सुधार किया जाएगा।

Also Read: Kanwad Yatra 2024: कांवड यात्रा को लेकर नॉएडा पुलिस का अलर्ट

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox