Friday, July 5, 2024
HomeDelhiUP News: प्राथमिक विद्यालयों को बड़ी खुशखबरी, हर जिले में खुलेंगे कंपोजिट...

UP News:

यूपी सरकार बेसिक शिक्षा परिषद के सभी प्राथमिक विद्यालयों को जल्द खुशखबरी देने वाली है। परिषद के सभी प्राथमिक विद्यालयों को सरकार दो टैबलेट देने वाली है, वहीं इसके साथ ही शिक्षक बच्चों की पढ़ाई भी बेसिक डीजिटल माध्यम से करवा सकेंगे।

100 दिन की गिनाई उपलब्धियां

मंत्री संदीप सिंह ने रविवार को लोकभवन में बेसिक शिक्षा विभाग की 100 दिन की उपलब्धियां गिनाई। इस दौरान जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि 1,11,599 प्राथमिक स्कूलों के लिए 2,09,863 टैबलेट खरीदने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। निविदा जारी कर दी गई है, इसी साल विद्यालयों को यह सुविधा मिल जाएगी। उन्होंने कहा कि स्कूल चलो अभियान के तहत 1.90 करोड़ छात्रों का नामांकन किया जा चुका है। वहीं 40 लाख नए छात्र इस अभियान से जोड़े गए हैं।

प्रधानाध्यापक और शिक्षक को मिलेगा टैबलेट

मंत्री ने कहा कि हर स्कूल के प्रधानाध्यापक और एक शिक्षक को अभी टैबलेट दिया जाएगा। वहीं इस तरह से 18,381 उच्च प्राथमिक विद्यालयों को स्मार्ट क्लास के लिए राशि दी गई है। आने वाले चार से पांच सालों में हर स्कूल में स्मार्ट क्लास शुरू होगी। उन्होंने कहा कि निपुण भारत मिशन के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए सभी जिलों का तीन माह का लक्ष्य तय किया जा चुका है।

चार साल में तीन बड़े कार्यक्रम होंगे शुरू

उन्होंने कहा कि आने वाले चार साल में सरकार तीन बड़े कार्यक्रम शुरू करने वाली है। पहले कार्यक्रम में प्रदेश के सभी जिलों में एक-एक मॉड्यूल कंपोजिट स्‍कूल बनाएंगे जिसमें एक से 12 तक के स्‍कूल एक जगह पर होंगे। इसके साथ ही अभ्‍युदय कंपोजिट स्‍कूल और नाबार्ड के सहयोग से 5000 स्‍मार्ट क्‍लास को संचालित करेंगे।

ये भी पढ़ें: आखिर क्यों बैन की जा रही शराब और मीट की दुकान, जानें डीएम का आदेश

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular