Monday, July 8, 2024
Homeनेशनल'UPA को स्वस्थ अर्थव्यवस्था विरासत में मिली.....'; वित्त मंत्री ने श्वेत पत्र...

'UPA को स्वस्थ अर्थव्यवस्था विरासत में मिली.....'; वित्त मंत्री ने श्वेत पत्र पेश करते हुए कहा

India News ( इंडिया न्यूज), White Paper: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में पेश किए गए श्वेत पत्र में कहा कि UPA सरकार आर्थिक गतिविधियों को सुविधाजनक बनाने में बुरी तरह विफल रही। इसके बजाय यूपीए सरकार ने ऐसी बाधाएं पैदा कीं जिससे अर्थव्यवस्था थम गई।

वित्त मंत्री ने कहा 

लोकसभा में वित्त मंत्री सीतारमण द्वारा पेश ‘भारतीय अर्थव्यवस्था पर श्वेत पत्र’ में कहा गया कि UPA सरकार को अधिक सुधारों के लिए तैयार एक स्वस्थ अर्थव्यवस्था विरासत में मिली, लेकिन अपने 10 वर्षों में इसे निष्क्रिय बना दिया गया। 2004 में जब यूपीए सरकार का कार्यकाल शुरू हुआ था, तो भारतीय अर्थव्यवस्था आठ प्रतिशत की दर से आगे बढ़ रही थी।

श्वेत पत्र में UPA सरकार की गिनाई गई नाकामियां 

श्वेत पत्र में कहा भी जानकारी दी गई कि UPA के शासनकाल में निवेशक विदेश चले गए। साथ ही उस दौरान बैंकिंग सेक्टर घाटे में चल रहा था। राजकोषीय घाटे से अर्थव्यवस्था संकट में था। श्वेत पत्र में यह भी बताया गया कि UPA सरकार के शासन में आम जनता महंगाई से त्रस्त थी। यूपीए कार्यकाल ने अर्थव्यवस्था को तबाह कर दिया।

UPA के 10 साल बनाम NDA के 10 साल 

  • 2014 में जब एनडीए सरकार सत्ता में आई तो अर्थव्यवस्था न केवल बुरी हालत में थी बल्कि संकट में थी। हम एक दशक की कुप्रबंधित अर्थव्यवस्था को ठीक करने और इसके बुनियादी सिद्धांतों को मजबूती से बहाल करने की जटिल चुनौती का सामना कर रहे हैं। तब, हम ‘फ्रैजाइल फाइव’ अर्थव्यवस्थाओं में से एक थे; अब, हम ‘शीर्ष पांच’ अर्थव्यवस्थाओं में से एक हैं, जो हर साल वैश्विक विकास में तीसरा सबसे बड़ा योगदान देते हैं।
  • तब दुनिया का भारत की आर्थिक क्षमता और गतिशीलता पर से भरोसा उठ गया था; अब, अपनी आर्थिक स्थिरता और विकास की संभावनाओं के साथ, हम दूसरों में आशा जगाते हैं।
  • यूपीए शासन के दौरान हमारे यहां 12 दिवसीय राष्ट्रमंडल खेल घोटालों से भरे हुए थे; अब, हमने 2023 में एक बहुत बड़े और साल भर चलने वाले G20 शिखर सम्मेलन की सफलतापूर्वक मेजबानी की, जिसमें भारत ने सामग्री, सर्वसम्मति और लॉजिस्टिक्स के मामले में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और वैश्विक समस्याओं का स्वीकार्य समाधान प्रदान किया।
  • तब, हमारे सामने 2जी घोटाला था; अब, हमारे पास सबसे कम दरों और 2023 में दुनिया के सबसे तेज़ 5G रोलआउट के साथ 4G के तहत आबादी का सबसे व्यापक कवरेज है।
  • तब, हमारे सामने कोलगेट घोटाला था; अब, हमने अर्थव्यवस्था और सार्वजनिक वित्त को बढ़ावा देने के लिए प्राकृतिक संसाधनों का दोहन करने के लिए पारदर्शी और वस्तुनिष्ठ नीलामी की एक प्रणाली बनाई है।
  • यूपीए काल के दौरान, सरकार ने कुछ चुनिंदा लोगों को सोने के आयात लाइसेंस प्रदान किए; अब, हमने GIFT IFSC में आयात के लिए एक पारदर्शी तंत्र के साथ एक बुलियन एक्सचेंज स्थापित किया है।
  • तब, हमारी अर्थव्यवस्था ‘दोहरी बैलेंस शीट समस्या’ का सामना कर रही थी; अब, हमने अर्थव्यवस्था और कंपनियों के साथ-साथ बैंकिंग क्षेत्र को ‘दोहरी बैलेंस शीट से लाभ’ में बदल दिया है, जिसमें निवेश और ऋण बढ़ाने और रोजगार पैदा करने की पर्याप्त क्षमता है।
  • तब हमारे देश में महँगाई दर दहाई अंक में थी; अब महंगाई घटकर 5 फीसदी के आसपास रह गई है.
  • तब, हमारे सामने विदेशी मुद्रा संकट था; अब, हमारे पास 620 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का रिकॉर्ड विदेशी मुद्रा भंडार है।
  • तब, हमारे यहां नीतिगत पंगुता थी, बुनियादी ढांचा प्राथमिकता नहीं था; अब, अधिक निवेश और उत्पादकता की ओर ले जाने वाले ‘निवेश, विकास, रोजगार, उद्यमिता और बचत’ के पहिए हैं जो हमें तेजी से आगे ले जा रहे हैं।
  • तब, हमारे पास विकास कार्यक्रमों की छिटपुट कवरेज थी; अब हम आम लोगों को बुनियादी जरूरतें मुहैया कराकर उन्हें सशक्त बना रहे हैं।
  • संक्षेप में, हमारी सरकार के दस वर्षों में हासिल की गई प्रगति ने यूपीए सरकार के पिछले दस वर्षों के आर्थिक कुप्रबंधन के कारण हुई गड़बड़ी की भरपाई कर दी है। 2024 में, आत्मविश्वास और उद्देश्य ने 2014 के अविश्वास और नकारात्मकता का स्थान ले लिया है।
ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular