Monday, July 8, 2024
HomeDelhiVande Bharat 2: बड़े बदलाव के साथ ट्रेक पर दौड़ेगी वंदे भारत...

Vande Bharat 2:

नई दिल्‍ली: नई वंदे भारत 2 ट्रेन ने अपने ट्रायल रन के दौरान महज 52 सेकेंड में 100 किनी प्रति घंटे की रफ्तार पाकर देश के साथ ही दुनिया को भी हैरत में डाल दिया। रफ्तार के मामले में बुलेट ट्रेन को भी पीछे छोड़ने वाले वंदे भारत 2 जल्द ही यह ट्रेन मुंबई से अहमदाबाद के बीच पटरी पर दौड़ती नजर आएगी। रेल मंत्री के अनुसार ट्रेन को सीआरएस क्‍लीयरेंस मिल चुका है। जिसके मुताबिक अब ट्रेन चलने के लिए बिल्‍कुल तैयार है। जिसे 30 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

सभी वंदेभारत ट्रेनों में होगा बड़ा बदलाव

खासियत की बात करें तो वंदे भारत 2 पहली दोनों वंदेभारत से कई सुविधाओं में अलग है। कोविड जैसी महामारी को देखते हुए इसमें ये परिवर्तन किए गए है। जिसके बाद बाकी किसी भी भारतीय ट्रेन के मुकाबले यह ट्रेन यात्रियों के लिए स्‍वास्‍थ्‍य की दृष्टि से अधिक सुरक्षित हो गई है। अच्छी बात यह है कि यह बदलाव आने वाली सभी वंदेभारत ट्रेनों में किया जाएगा। रेलमंत्री ने इसकी घोषणा हाल ही में की है।

यात्रियों के स्वास्थ्य का होगा खास ख्याल

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को घोषणा करते हुए कहा कि वंदेभारत ट्रेन में हवा से आने वाले कीटाणु, बैक्‍टेरिया और अन्‍य वायरस को दूर रखने के लिए कैटेलिटिक अल्ट्रा वायलेट एयर प्यूरीफिकेशन सिस्टम लगाया गया है। यह सिस्‍टम नए डिजाइन में वायु शुद्धिकरण के लिए रूफ माउंटेड पैकेज यूनिट (आरएमपीयू) स्‍थापित है। रेलमंत्री अश्विनी वैष्‍णव के अनुसार केंद्रीय वैज्ञानिक उपकरण संगठन (सीएसआईओ), चंडीगढ़ की सिफारिश पर इस सिस्टम को आरएमपीयू के दोनों सिरों में स्थापित किया गया है, जिससे ताजी हवा और वापस आ रही हवा के माध्यम से आने वाले कीटाणुओं, बैक्टीरिया, वायरस युक्त हवा को फिल्टर और साफ किया जा सके। जिससे ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को स्‍वस्‍थ्‍य माहौल में यात्रा कर सकें।

सभी श्रेणी में लगेंगी VB2 की सीटें

ट्रेन की अन्य सुविधाओं की बात करें तो वंदे भारत-1 में यात्रियों को सीट, शौचालय के साथ-साथ कई अन्य तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था जिसे देखते हुए वंदे भारत-2 में कई नई विशेषताएं जोड़ी गई हैं। जिसमें यात्रियों के लिए वाई-फाई, टेलीविजन की सुविधा होगी। साथ ही 15% ज्यादा कूलिंग करने वाले एयर कंडीशनर होंगे जिससे यात्रा आरामदायक हो सके। पुरानी वंदे भारत में आरामदायक सीटें नहीं थीं, जिसके जगह इस बार VB2 की सीटें सभी श्रेणी के यात्रियों के लिए आरामदायक होंगी। वहीं VB2 430 टन के बजाय 392 टन के कम वजन के साथ तेजी से दौड़ेगी।

अगस्त 2023 तक ट्रेक पर होंगी 75 वंदेभारत 2

जानकारी के मुताबिक भारतीय रेलवे 15 अगस्‍त 2023 से पहले 75 वंदेभारत ट्रेन ट्रैक पर उतारने की तैयारी कर रही है। रेलवे मंत्रालय (Ministry of Railway) के अनुसार पहले शुरू के दो-तीन माह में प्रतिमाह दो से तीन वंदेभारत का निर्माण किया जाएगा। इसके बाद प्रतिमाह प्रोडक्‍टशन बढ़ाकर 6 से 7 तक किया जाएगा। इस तरह अगले वर्ष तक 75 या इससे अधिक ट्रेनें तैयार कर ली जाएंगी।

ये भी पढ़ें: मच्छर मारने की दवाई छिड़कने से 16 महिलाएं बेहोश, हालत गंभीर

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular