Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiVice President Election: जगदीप धनखड़ बने देश के नए उपराष्ट्रपति, मार्गरेट अल्वा...

Vice President Election:

नई दिल्ली: उपराष्ट्रपति चुनाव में एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने भारी मतों से जीत दर्ज की है। उन्होंने विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को 346 वोट से हराया है। धनखड़ को 528 वोट मिले, जबकि अल्वा को 182 वोट प्राप्त हुए। वहीं, 15 वोटों को रद्द कर दिया गया।

11 अगस्त को लेंगे शपथ

उपराष्ट्रपति चुनाव में 780 सांसदों में से 725 ने मतदान किया। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है और 11 अगस्त को जगदीप धनखड़ उनकी जगह लेंगे।

93 फीसदी सांसदों ने किया मतदान

उपराष्ट्रपति चुनाव में 50 से ज्यादा सांसदों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल नहीं किया। वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत लगभग 93 फीसदी सांसदों ने मतदान किया। पहले ही मतदान से दूर रहने की घोषणा कर चुकी तृणमूल कांग्रेस के 36 सांसदों में केवल 2 सांसदों ने वोट डाले। उसके दोनों सदनों को मिलाकर कुल 39 सांसद हैं।

एक ही राज्य से हैं धनखड़-बिरला

धनखड़ के जीतने के बाद अब लोकसभा के अध्यक्ष और राज्यसभा के सभापति एक ही राज्य से हैं। वर्तमान में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला राजस्थान के कोटा संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। वहीं पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ राजस्थान के प्रभावशाली जाट समुदाय से ताल्लुक रखते हैं।

ये भी पढ़ें: पानी के मीटर की जांच के बहाने घर में घुसे बदमाश, अकेली महिला पर नुकीली चीज से हमला

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular