Sunday, July 7, 2024
Homeअन्य बड़ी खबरेंVladimir Putin: पुतिन ने PM मोदी को रूस आने का न्योता दिया...

Vladimir Putin: पुतिन ने PM मोदी को रूस आने का न्योता दिया कहा- चाहते हैं यूक्रेन समस्या का हल

India News(इंडिया न्यूज़), Vladimir Putin: भारत के विदेश मंत्री डॉ। एस जयशंकर पांच दिवसीय रूस दौरे पर हैं। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को जयशंकर से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूस आने का निमंत्रण दिया। इसके साथ ही पुतिन ने कहा कि वह यूक्रेन समस्या का समाधान चाहते हैं। मुलाकात के दौरान जयशंकर और पुतिन के बीच यूक्रेन में जारी युद्ध समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई। पुतिन ने पीएम मोदी को अगले साल रूस आने का न्योता दिया।

रूस यूक्रेन संकट का शांतिपूर्ण समाधान चाहता है

पुतिन ने कहा कि वह जानते हैं कि पीएम मोदी यूक्रेन संकट को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने की पूरी कोशिश करने को तैयार हैं। रूस भारत के साथ यह जानकारी साझा करना चाहता है कि वह यूक्रेन संकट का शांतिपूर्ण समाधान चाहता है। पुतिन ने कहा, ”कई बार मैंने उन्हें (पीएम मोदी) बताया है कि वहां (यूक्रेन) चीजें कैसे चल रही हैं। मुझे पता है कि वह अपना सर्वश्रेष्ठ करने के लिए तैयार हैं ताकि मुद्दे को शांतिपूर्ण तरीकों से हल किया जा सके, इसलिए अब हम इस पर गौर करेंगे।

शिखर सम्मेलन में मिलेंगे मोदी और पुतिन (Vladimir Putin)

व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात से पहले जयशंकर ने रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से मुलाकात की थी। इसके बाद लावरोव के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस में जयशंकर ने कहा कि उन्हें भरोसा है कि पीएम मोदी और पुतिन अगले साल वार्षिक शिखर वार्ता के लिए मिलेंगे। दोनों नेता लगातार संपर्क में हैं। आपको बता दें कि नरेंद्र मोदी और पुतिन के बीच शिखर वार्ता रूस और भारत के बीच रणनीतिक साझेदारी में सर्वोच्च संस्थागत संवाद तंत्र है। अब तक भारत और रूस के बीच बारी-बारी से 21 वार्षिक शिखर सम्मेलन आयोजित हो चुके हैं। पिछला शिखर सम्मेलन दिसंबर 2021 में दिल्ली में आयोजित किया गया था

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular