Saturday, July 6, 2024
HomeDelhiVVIP Security: भारत के दोस्त शिंजो आबे की हत्या ने सिखाया सबक,...

VVIP Security: अभी हाल ही मे जापान में पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की सरेआम हत्या कर दी गई थी। जिसके बाद हत्या से सबक लेते हुए केंद्र सरकार ने वीवीआईपी सिक्योरिटी को लेकर नई एडवाइजरी जारी की है। वीवीआईपी सुरक्षा को लेकर 5 पॉइंट की इस एडवाइजरी में हाई अलर्ट पर रहने की सलाह दी गई है। बता दें कि शिंजो आबे को युवक ने पीछे से ही गोली मारी थी। जिसके बाद वीवीआईपी व्यक्ति को चारों तरफ से कड़ी सुरक्षा देने पर ध्यान देने को कहा गया है। 8 जुलाई को जापान में पूर्व पीएम की हत्या के कुछ ही घंटों के अंदर केंद्र सरकार की तरफ राज्यों को वीवीआईपी सिक्योरिटी पर खासा ध्यान रखने की ये एडवाइजरी भेज दी गई थी।

पांच बिंदुओं पर रखें ध्यान

सूत्रों के मुताबिक इस एडवाइजरी में पांच बिंदुओं को खासतौर पर चिन्हित किया गया है। इसमें कहा गया है कि VVIP की सुरक्षा पर खास ध्यान दिया जाए। केंद्र ने कहा है कि VVIP जब मंच पर बैठे तो एक सुरक्षाकर्मी को आगे-पीछे से सभी लोगों पर नजर रखने के लिए तैनात किया जाना चाहिए। चुनावी रैलियों में तो खासकर ऐसा इंतजाम होना चाहिए। दरअसल, जानकारों का कहना है कि VVIP की सिक्योरिटी में ज्यादातर फोकस उनके आगे की तरफ रहता है, ऐसे में कई बार पिछले हिस्से से सुरक्षा की अनदेखी होने की संभावना रहती है।

360 डिग्री से निगरानी करनी

एडवाइजरी पत्र में यह भी कहा गया है कि वीवीआईपी के सामान की भी जांच की जाए। नई एडवाइजरी में साफ तौर पर कहा गया है कि वीवीआईपी की भीतरी परिधि में सुरक्षाकर्मियों को 360 डिग्री से निगरानी करनी चाहिए। वीवीआईपी के दौरे से पहले आकस्मिक अभ्यास करके सुरक्षा व्यवस्था को परखा जाना चाहिए। अगर कुछ होता है तो वीवीआईपी को किस तरह सुरक्षित अस्पताल पहुंचाया जाए, इसकी योजना भी पहले से तैयार की जानी चाहिए।

 

ये भी पढ़ें: यति नरसिंहानंद ने गांधी पर किया आपत्तिजनक टिप्पणी, इन धाराओं में दर्ज हुआ केस

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular