होम / शिमला में गहराया जलसंकट, चौथे दिन भी नहीं मिला पानी

शिमला में गहराया जलसंकट, चौथे दिन भी नहीं मिला पानी

• LAST UPDATED : June 13, 2022

इंडिया न्यूज़, Shimla News : पेयजल परियोजनाओं से शिमला शहर के लिए पानी की सप्लाई को बढ़ना चहिये, ताकि लोगो को पानी जल्दी से जल्दी मिल सके। शिमला में पानी की सप्लाई 46 एमएलडी से घटकर 32 एमएलडी पर पहुंच गई है। पानी की समस्या बहुत ज्यादा हो गई है। बहुत-से इलाकों में चौथे दिन भी पानी नहीं मिल रहा।

चौथे दिन भी नहीं मिला पानी

Water crisis in Shimla

राजधानी शिमला में पेयजल की समस्या बहुत बढ़ गई है। शिमला में इस समय भारी संख्या में सैलानी पहुँचते हैं।लेकिन यहां पानी की बहुत समस्या चल रही है।कई इलाकों ऐसे है जहा चार दिन हो गए है लेकिन पानी नही मिला। सिथति ये हो गए हैं कि मंत्रियों के घरों और सरकारी महकमों में टैंकरों से पेयजल आपूर्ति करनी पड़ रही है। कई जगह लोग पानी के लिए बावड़ियों पर सुबह से लेकर रात 11:00 बजे तक लाइनों में लग रहे हैं। साल 2018 में भी शिमला शहर में भारी पेयजल संकट ऐसे ही स्थति हो गई थी।

750 पेयजल परियोजनाओं में घटा पानी

इन दिनों पानी की जरूरत और भी ज्यादा बढ़ जाती है। इस समय हिमाचल में पानी की बहुत समस्या चल रही है। हिमाचल प्रदेश की 750 पेयजल परियोजनाओं में 25 से 30 फीसदी पानी कम हो गया है। इसके कारण लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

जलसंकट का कारण

पेयजल परियोजना गिरि में जलस्तर गिरने के कारण जलसंकट पैदा हुआ।18 एमएलडी की क्षमता वाली इस परियोजना से अब शहर को 11 से 12 एमएलडी पानी ही ही मिल पा रहा है। बीते एक हफ्ते से जलस्तर बहुत ज्यादा घट गया है। पंचायती क्षेत्रों में तो लोगो को पानी छठे और सातवें दिन मिल रहा है। पेयजल कंपनी के जीएम आरके वर्मा ने कहना है कि जलस्तर बहुत ज्यादा घाट गया है।जलस्तर के घटने से ही सप्लाई घटी है। कंपनी प्रयास कर रही है की लोगो को दूसरे-तीसरे दिन तक पानी मिल सके।

ये भी पढ़े : राहुल गाँधी की ED के सामने पेशी, बहन प्रियंका जाएंगी उनके साथ

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox