Sunday, July 7, 2024
HomeनेशनलWe Women Want: वल्ली ने जेंडर डिस्क्रिमिनेशन पर दी अपनी राय, अपने...

We Women Want Show: वल्ली अरुणाचलम इस सप्ताह वी वीमेन वांट के एपिसोड में जेंडर डिस्क्रिमिनेशन पर अपनी राय रखती है। वल्ली अरुणाचलम मुरुगप्पा समूह के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष एमवी मुरुगप्पन की सबसे बड़ी बेटी हैं। वे एक परमाणु वैज्ञानिक और सेमकिंडक्टर विशेषज्ञ भी हैं। वल्ली 2017 में अपने पिता के निधन के बाद से बोर्ड में बैठने के अधिकार के लिए परिवार के स्वामित्व वाले मुरुगप्पा समूह के साथ कानूनी लड़ाई लड़ रही है। अनुरोध सरल है: वल्ली अपना हक चाहती हैं। परिवार के अन्य शेयर धारकों के बराबर, जो सभी पुरुष हैं। अगर बेटों को बोर्ड में जगह दी जा सकती है तो बेटी को क्यों नहीं, वे इस पर सवाल खड़ा करती हैं क्यों नहीं पुरुषों के बराबर उन्हें भी हक दिया जा रहा है।

कम योग्य चचेरे भाई को दी जगह

मुरुगप्पा परिवार में, प्रत्येक परिवार शाखा में दो शाखाओं को छोड़कर एक बेटा होता है – एक शाखा ने विरासत को आगे बढ़ाने के लिए एक बेटे को गोद लेने के लिए चुना, लेकिन दिवंगत एमवी मुरुगप्पन ने अपनी पत्नी और उनकी दो बेटियों को पूरी विरासत सौंपने का फैसला किया। वल्ली भी बताती हैं कि जबकि उसके दावे को बोर्ड से सर्वसम्मति से खारिज कर दिया गया था, एक 23 वर्षीय और कम योग्य चचेरे भाई को जगह दी गई थी, और हां, वह एक पुरुष है। वल्ली क्या पूछ रही है कि या तो उसे बोर्ड में जगह दी जाए या फिर उसकी 8.23% हिस्सेदारी उचित मूल्य पर हमारी खरीद ली जाए।

वल्ली के साथ लिंग के आधार पर हो रहा भेदभाव

वह इस मुद्दे पर 38,000 करोड़ रुपये के मुरुगप्पा समूह की प्रमुख कंपनी अंबाडी इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड (अकछ) और परिवार के सदस्यों के खिलाफ कानूनी लड़ाई लड़ रही हैं। उसका आरोप है कि उसके साथ लिंग के आधार पर भेदभाव किया जा रहा है। एक परमाणु वैज्ञानिक के रूप में वह पारंपरिक रूप से पुरुषों के कब्जे वाली दुनिया में खुद को रखने के लिए अभ्यस्त है, इसलिए वह अपने ही परिवार के भेदभाव से काफी आहत हैं।

महिलाएं बोर्डरूम में करती हैं परिवर्तन- वल्ली

इसके अलावा वह कॉरपोरेट भारत में लैंगिक समानता के बड़े कारण के लिए अपनी लड़ाई को एक के रूप में भी देखती हैं। उनके अनुसार महिलाएं बोर्डरूम में बहुत परिवर्तन करती हैं क्योंकि वे पुरुषों की तुलना में मल्टीटास्किंग और प्रतिभा का पोषण करने में बेहतर हैं। जैसा कि शो की होस्ट प्रिया सहगल, वरिष्ठ कार्यकारी संपादक न्यूजएक्स ने बताया कि ये कुछ ऐसे मुद्दे हैं जिन्हें हम इस शो के माध्यम से उठाने की कोशिश कर रहे हैं जो महिलाओं के मुद्दों पर केंद्रित हैं।

न्यूजएक्स पर देखें ‘वी वीमेन वांट’

न्यूजएक्स पर हर शनिवार शाम 7:30 बजे ‘वी वीमेन वांट’ के ताजा एपिसोड देखें। कार्यक्रम को प्रमुख ओटीटी प्लेटफॉर्म- डेलीहंट, जी5, एमएक्स प्लेयर, शेमारूमी, वाचो, मजालो, जियो टीवी, टाटा प्ले और पेटीएम लाइवस्ट्रीम पर भी लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इन मुद्दों पर की चर्चा, टीकाकरण विरोधी अभियान को किया याद

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular