Thursday, July 4, 2024
HomeनेशनलRahul Gandhi Disqualified: सदस्यता जाने पर राहुल को क्या होगा नुकसान, जानिए...

Rahul Gandhi Disqualified:

Rahul Gandhi Disqualified: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरनेम को लेकर एक बयान दिया था। जिसके बाद उनकी सदस्यता को रद्द कर दिया गया है। आपको बता दे लोकसभा सचिवालय की ओर से 24 मार्च यानी की शुक्रवार को संविधान के आर्टिकल 102(1)(e) और रिप्रजेंटेशन ऑफ पीपुल्स एक्ट के सेक्शन 8 के तहत एक नोटिफिकेशन जारी कर इसकी जानकारी दी गई थी। आपको बता दे सांसदी जाने के बाद राहुल गांधी को मिलने वाले कई फायदों से हाथ धोना पड़ सकता है।

सांसदों को मिलते हैं ये फायदे

  • सांसदों को अपने पूरे संसदीय कार्यकाल के लिए मुफ्त में एक आवास मिलतीा है। इस दौरान वो मामूली लाइसेंस फीस देकर सरकारी बंगले की सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं। इसके साथ ही बिजली और पानी के बिल भी एक सीमा तक माफ रहते हैं।
  • अलॉउंसेज एंड पेंशन ऑफ मेंबर्स ऑफ पार्लियामेंट एक्ट, 2010 के अनुसार सांसद को 50 हजार रुपये महीने की सैलरी मिलती है। इसके साथ उन्हें संसद सत्र में हिस्सा लेने के लिए दो हजार रुपये प्रतिदिन के हिसाब से भत्ता भी मिलता है।
  • सांसदों को हर महीने 45 हजार रुपये संसदीय क्षेत्र के अलाउंस के तौर पर मिलता है।
  • संसद सदस्यों को ट्रैवल अलाउंस भी दिया जाता है। अपने संसदीय दायित्वों को निभाने और संसद सत्र में शामिल होने के लिए की जाने वाली यात्राओं के लिए सांसदों को ट्रैवल अलाउंस मिलता है।
  • सांसदों को हर महीने ऑफिस खर्चे के लिए 45 हजार रुपये मिलते हैं। इसके साथ ही 15 हजार रुपये स्टेशनरी और पत्राचार के लिए भी दिए जाते हैं।
  • संसद सदस्यों को 500 रुपये प्रति महीने के खर्च पर अपने और अपने परिवार के लिए मुफ्त स्वास्थ्य व्यवस्था भी मिलती है।

 

ये भी पढ़े: रमजान में क्यों खाए जाते हैं खजूर, जानिए क्या है खजूर और रोजे का खास कनेक्शन

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular