Monday, July 8, 2024
HomeनेशनलWorld Athletics Championships: नीरज चोपड़ा ने फिर किया कमाल, रोहित और अन्नू...

World Athletics Championships:

टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली है। इस प्रतियोगिता का आयोजन अमेरिका के यूजीन में हो रहा है। जहां नीरज चोपड़ा ने अपने पहले ही प्रयास में 88.39 मीटर की दूरी तय की और फाइनल में जगह बनाई।

अन्नू और रोहित भी फाइनल में

नीरज चोपड़ा के अलावा भारत के रोहित यादव और महिला वर्ग की अन्नू रानी ने भी फाइनल में अपनी जगह बनाई हुई है। जिसका फाइनल मुकाबला रविवार को होगा। रोहित ने इस मुकाबले में 80.42 मीटर की दूरी तय की है।

कुल 12 खिलाड़ी फाइनल में

नीरज चोपड़ा के साथ ही जैवलिन थ्रो प्रतियोगिता में कुल 34 अन्य एथलीट शामिल हुए थे। जिसमें नीरज को मिलाकर 12 खिलाड़ियों ने फाइनल में अपनी जगह बनाई है। वहीं नीरज को ग्रुप ए और रोहित को ग्रुप बी में रखा गया था।

नीरज ने दो बार तोड़ा अपना रिकार्ड

जैवलिन में सर्वश्रेष्ठ थ्रो की बात करें तो इस मामले में नीरज चोपड़ा ने दो बार अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा है। फिनलैंड में हुए पावो नुर्मी खेलों में उन्होंने 14 जून को 89.30 मीटर की दूरी तय की थी। इसके बाद 30 जून को स्टॉकहोम डायमंड लीग प्रतियोगिता में 90 मीटर से महज .06 सेंटीमीटर पहले 89.94 मीटर दूर भाला फेंका। डाइमंड लीग में भी ग्रेनेडा के विश्व चैम्पियनशिप एंडरसन पीटर्स के बाद नीरज दूसरे स्थान पर रहे थे। पीटर्स ने 90.31 मीटर की दूरी तय कर स्वर्ण पदक अपने नाम किया था।

दूसरी बार फाइनल में अन्नू रानी

वहीं विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची भारतीय खिलाड़ी अन्नू रानी ने भी लगातार दूसरी बार जैवलिन थ्रो के फाइनल में जगह बनाई है। उन्होंने 59.60 मीटर की दूरी तय कर फाइनल में अपनी जगह बनाई।

ये भी पढ़ें: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल का पासा पलटा, पाकिस्तान को हुआ फायदा

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular