होम / अनुराग ठाकुर ने देशव्यापी ‘फिट इंडिया फ्रीडम राइडर साइकिल रैली’ की करी शुरुआत

अनुराग ठाकुर ने देशव्यापी ‘फिट इंडिया फ्रीडम राइडर साइकिल रैली’ की करी शुरुआत

• LAST UPDATED : June 3, 2022

इंडिया न्यूज़ , World Cycle Day 2022 : खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने विश्व साइकिल दिवस 2022 के अवसर पर शुक्रवार को मेजर ध्यानचंद स्टेडियम दिल्ली से एक राष्ट्रव्यापी ‘फिट इंडिया फ्रीडम राइडर साइकिल रैली’ का शुभारंभ किया। मेजर ध्यानचंद स्टेडियम से शुरू हुई साइकिल रैली के दौरान अनुराग ठाकुर ने 750 युवा साइकिल चालकों के साथ 7.5 किमी की दूरी तय की।

प्रदूषण में भी होगी कटौती

ठाकुर ने कहा आज विश्व साइकिल दिवस पर हम प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के संदेश को सभी तक ले जाना चाहते हैं। फिट भारत आंदोलन, खेलो इंडिया आंदोलन, स्वच्छ भारत आंदोलन और स्वस्थ भारत आंदोलन सभी को साइकिल की सवारी करके पूरा किया जा सकता है। यह प्रदूषण में भी कटौती करेगा।

विश्व साइकिल दिवस पर, देश भर में फिट इंडिया आंदोलन, खेलो इंडिया आंदोलन, स्वच्छ भारत आंदोलन और स्वास्थ्य भारत आंदोलन के शिविर के लिए हजारों साइकिल चालक हमारे साथ शामिल हुए हैं। साइकिल का उपयोग करके आप प्रदूषण के स्तर को कम कर सकते हैं आप फिट रह सकते हैं और आप स्वच्छ भारत अभियान को भी बढ़ावा दे सकते हैं। क्योंकि साइकिल के इस्तेमाल से प्रदूषण कम होगा या प्रदूषण नहीं होगा।

अनुराग ठाकुर के अलावा ये मंत्री हुए कार्यक्रम में शामिल

ठाकुर के अलावा, केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया, संस्कृति और विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी, और सांसद मनोज तिवारी, हर्षवर्धन और रमेश बिधूड़ी भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए। विश्व साइकिल दिवस 2022 पर आज आयोजित प्रस्तावित साइकिल रैलियों के माध्यम से 1.29 लाख युवा साइकिल चालकों द्वारा 9.68 लाख किलोमीटर से अधिक की दूरी तय की जाएगी।

साइकिल रैलियों का उद्देश्य मोटापा, तनाव, चिंता और बीमारियों को दूर भगाना

देश में आयोजित साइकिल रैलियों का उद्देश्य लोगों को शारीरिक फिटनेस के लिए अपने दैनिक जीवन में साइकिल को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना और उन्हें मोटापा, तनाव, चिंता और बीमारियों सहित स्वास्थ्य विकारों से प्रतिरक्षा रखना है। विश्व साइकिल दिवस पर भारत भर में साइकिल रैलियों का आयोजन और खेल मंत्रालय द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में किया गया है।

यह भी पढ़े : IFFA Awards 2022 का इंतजार हुआ खत्म, बड़े सितारे लगाएंगे मनोरंजन और ग्लैमर का तड़का

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox