होम / World Population Day: सीएम योगी का बड़ा बयान, कहा, “जनसंख्या नियंत्रण जरूरी लेकिन जनसांख्यिकी असंतुलन न हो”

World Population Day: सीएम योगी का बड़ा बयान, कहा, “जनसंख्या नियंत्रण जरूरी लेकिन जनसांख्यिकी असंतुलन न हो”

• LAST UPDATED : July 11, 2022

World Population Day:

विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बड़ा बयान दिया है। इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम सफलतापूर्वक आगे बढ़े, लेकिन जनसांख्यिकी असंतुलन की स्थिति भी न पैदा हो पाए।

‘जनसांख्यिकी असंतुलन की स्थिति भी पैदा न होने पाए’

सीएम योगी ने ये बात लखनऊ में विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर ‘जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा’ की शुरुवात करते हुए कही। इस दौरान उन्होंने कहा, जब हम परिवार नियोजन की बात करते हैं। तब इस बात का ध्यान रखना होगा कि जनसंख्या नियंत्रण का काम सफलतापूर्वक आगे बढ़े, लेकिन जनसांख्यिकी असंतुलन की स्थिति भी पैदा न होने पाए।

‘जागरूकता के माध्यम से संतुलन करें जनसंख्या’

उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है कि किसी वर्ग की आबादी बढ़ने की स्पीड, उनका प्रतिशत ज्यादा हो। हम लोग जागरूकता के माध्यम से उसको नियंत्रित करके जनसंख्या संतुलन की स्थिति पैदा करें। सीएम योगी ने कहा कि यह एक चिंता का विषय है, हर उस देश के लिए जहां जनसंख्या असंतुलन की स्थिति पैदा होती है।

संयुक्त राष्ट्र ने भी किया बड़ा खुलासा

जानकारी हो इस इस मौके पर संयुक्त राष्ट्र ने भी भारत को लेकर चौंकाने वाला खुलासा किया है। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक नवंबर 2022 तक दुनिया की आबादी 8 अरब तक पहुंच सकती है। वहीं भारत की बात करें तो 2023 तक चीन को पछाड़ते हुए भारत दुनिया की सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन जाएगा। ऐसे में हम सभी को जनसंख्या नियंत्रण करने के लिए अभी से ठोस कदम उठाने की आवश्यकता है। जिसके लिए सामाजिक और प्रशासनिक तौर पर अभियान चलाए जाने की भी जरूरत है।

ये भी पढ़ें: कंगारू कोर्ट ने सुनाई मौत की सजा, लोगों ने आरोपी को जिंदा जलाया

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox