Sunday, July 7, 2024
HomeTechYouTube: अब YouTube पर 4K Video नहीं देख पाएंगे ये यूजर! जानें पूरी...

YouTube: 

नई दिल्ली: अगर आप भी यूट्यूब (YouTube) पर 4K वीडियोज देखना पसंद करते हैं, लेकिन आपने यूट्यूब का प्रीमियम मेंबरशिप नहीं लिया है तो अब आपको 4K वीडियोज देखने की सुविधा नहीं मिल सकेगी। अगर अब रेगूलर इस सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको प्रीमियम मेंबरशिप लेनी होगी।

प्रीमियम ग्राहक देख पाएंगे 4k वीडियो

दरअसल, YouTube अब स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर 4K वीडियो (2160p) या इससे बेहतर रेजोलूशन में देखने का विकल्प सिर्फ प्रीमियम ग्राहकों तक ही सीमित रखेगी। बता दें कि प्रीमियम मेंबर्स को फीचर्स के साथ ही एड-फ्री वीडियो और बैकग्राउंड वीडियो प्ले जैसे विकल्प भी मिलते हैं। इसके अलावा प्रीमियम सब्सक्राइबर्स को मुफ्त YouTube Premium Music भी मिलता है।

नहीं देख पाएंगे हाई रेजोलूशन वीडियो

प्रीमियम ग्राहक बाद में ऑफलाइन देखने के लिए वीडियो भी डाउनलोड कर सकते हैं। एक रेडिट पोस्ट के मुताबिक यूट्यूब 4K वीडियो प्लेबैक की टेस्टिंग अपने प्रीमियम प्लान के साथ कर रहा है। रेडिट ने अपनी पोस्ट के साथ एक स्क्रीनशॉट भी साझा किया और दिखाया है कि गैर-प्रीमियम यूजर्स केवल 1,440 पिक्सेल तक के रेजोलूशन वाले वीडियो देख सकते हैं।

ज्यादा से ज्यादा यूजर्स खरीदें सब्सक्रिप्शन

रिपोर्ट की माने तो यूट्यूब ने यह कदम इसलिए उठाया है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उसके प्रीमियम सब्सक्रिप्शन का फायदा उठाएं। यूट्यूब, वीडियो प्ले होने से पहले 12 स्किपेबल विज्ञापनों को दिखाने के लिए फीचर की टेस्टिंग भी कर रहा है। भारत में YouTube प्रीमियम प्लान 129 रुपये प्रति माह से शुरू होता है।

ये भी पढ़ें: हापुड़ के खेतों में मिला दिल्ली के जयभगवान का शव, सिर पर चोट मारकर हत्या का शक

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular