Sunday, July 7, 2024
HomeNCRJyotiraditya Scindia: 2024 के अंत तक चालू हो जाएगा जेवर हवाईअड्डा, UP...

Jyotiraditya Scindia: 2024 के अंत तक चालू हो जाएगा जेवर हवाईअड्डा, UP में होंगे इतने हवाईअड्डे

India News(इंडिया न्यूज़), Jyotiraditya Scindia: केंद्र सरकार ने गुरुवार को संसद को बताया कि अगले एक-दो महीने में उत्तर प्रदेश में पांच नए हवाईअड्डे खोले जाएंगे। संसद में पूछे गए एक सवाल के जवाब में सरकार ने लोकसभा में कहा कि एक-दो महीने में उत्तर प्रदेश में पांच और हवाई अड्डों का संचालन शुरू हो जाएगा, जबकि जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का संचालन इस साल के अंत तक शुरू हो जाएगा।

इस साल चालू होगा जेवर एयरपोर्ट

सिविल अविएशन मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुरुवार को लोकसभा में कहा कि नोएडा के जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट इस साल के अंत तक चालू हो जाएगा। सिंधिया ने यह भी कहा कि घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के मामले में भारत दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा विमानन बाजार है।

UP में होंगे 16 हवाई अड्डे (Jyotiraditya Scindia)

2030 तक भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा विमानन बाजार बन जाएगा। सिंधिया ने कहा कि उत्तर प्रदेश में छह हवाई अड्डे हैं। मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद हमने राज्य में चार और हवाई अड्डे बनाए हैं। जल्द ही पांच और एयरपोर्ट तैयार हो जायेंगे। इस साल के अंत तक जेवर एयरपोर्ट भी परिचालन के लिए तैयार हो जाएगा। इस साल के अंत तक उत्तर प्रदेश में 16 हवाई अड्डे हो जायेंगे।

देश मे कुल 149 एयरपोर्ट है

सिंधिया ने कहा कि 2014 से पहले देश में केवल 74 हवाई अड्डे थे और अब यह संख्या बढ़कर 149 हो गई है। यात्रियों की संख्या भी कई गुना बढ़ गई है। कुछ सालों में देश में घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या 30 करोड़ तक पहुंच जाएगी। यात्रियों की संख्या भी कई गुना बढ़ गई है।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular