Monday, June 17, 2024
HomeNCRNoida News: एयरपोर्ट के पास बनेगा हैबिटेट और इंडिया इंटरनेशनल सेंटर, जानिए...

Noida News: एयरपोर्ट के पास बनेगा हैबिटेट और इंडिया इंटरनेशनल सेंटर, जानिए पूरी अपडेट

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Noida News: नोएडा प्राधिकरण ने गौतमबुद्ध नगर को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय आयोजनों के लिए एक विशेष केंद्र बनाने का फैसला किया है। इसके लिए अगले महीनों में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नजदीक ही हैबिटेट सेंटर और इंडिया इंटरनेशनल सेंटर विकसित किए जाएंगे।

कई सुविधाएं दी जाएंगी

प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह के अनुसार, अभी तक गौतमबुद्ध नगर में ऐसी कोई विशेष सुविधा नहीं है, जहां राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की कॉन्फ्रेंस, और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जा सकें। नए हैबिटेट सेंटर और इंडिया इंटरनेशनल सेंटर से इस समस्या का समाधान होगा।

यह दोनों केंद्र सेक्टर-9 में लगभग 300 एकड़ क्षेत्र में बनाए जाएंगे। इस जगह का 50 प्रतिशत हिस्सा पार्किंग के लिए रखा जाएगा। इन केंद्रों के विकास के लिए प्राधिकरण जल्द ही सलाहकार एजेंसी नियुक्त करेगा और आवेदन मांगे जाएंगे।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण फिलहाल चल रहा है और इसे अक्टूबर तक पूरी तरह शुरू करने का लक्ष्य है। एयरपोर्ट के शुरू होने के बाद गौतमबुद्ध नगर को बड़े पैमाने पर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय गतिविधियों का केंद्र बनाने के लिए हैबिटेट सेंटर और इंडिया इंटरनेशनल सेंटर की स्थापना की जा रही है।

दोनों केंद्रों के बनने से कई अहम सम्मेलन, प्रदर्शनियां और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करना आसान हो जाएगा। साथ ही गौतमबुद्ध नगर की पहचान राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मजबूत होगी।

Also Read:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular