Tuesday, July 9, 2024
HomeNCRNoida News: अब तैयार होगी नॉएडा में करोड़ो रुपये के इनोवेशन फंड...

Noida News: अब तैयार होगी नॉएडा में करोड़ो रुपये के इनोवेशन फंड की डिज़ाइन, जानिए पूरी खबर

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Noida News: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार अब नोएडा में चार हजार करोड़ रुपये के इनोवेशन फंड की रुपरेखा तैयार करेगी। इस बड़े निर्णय की घोषणा बुधवार को नोएडा शहर में हुई अहम बैठक में की गई।

प्रमुख सचिव प्राविधिक शिक्षा एम. देवराज व सीएम के आर्थिक सलाहकार केवी राजू की मौजूदगी में इस फैसले को अंजाम दिया गया। यह इनोवेशन फंड प्रदेश के लिए उपयोगी स्टार्टअप को प्राथमिकता प्रदान करेगा, जिससे प्रदेश में इस्टैब्लिशमेंट को बढ़ावा मिलेगा। इस बारे में जानकारी के अनुसार, बुधवार को यूपीआईडी में आयोजित बैठक में एम देवराज की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय समिति गठित की गई है।

Noida News: UPID में बैठक की तैयारी में तेजी

उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल डिजाइन इंस्टीट्यूट (यूपीआईडी) में एक महत्वपूर्ण बैठक की तैयारी में तेजी हो गई है। इस बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सलाहकार केवी राजू समेत अन्य उच्च अधिकारी भाग लेंगे। इस बैठक का मुख्य उद्देश्य इनोवेशन फंड के विभिन्न हितधारक निवेशों के बारे में चर्चा करना है। इसके लिए तैयारियाँ अब तेज हो गई हैं।

400 करोड़ रुपये होंगे खर्च

यूपी सरकार ने एक महत्वपूर्ण योजना को लागू करने का फैसला किया है, जिसके लिए 400 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की महत्वाकांक्षा इस योजना को 2022 में मंजूरी मिली थी और अब इसके कार्यान्वयन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस योजना के लिए यूपी सरकार 400 करोड़ रुपये का निवेश करेगी, जबकि बाकी धन 36 सौ करोड़ रुपये निजी क्षेत्र के द्वारा प्रदान किया जाएगा। इस फंड का प्रबंधन इंवेस्टमेंट मैनेजर द्वारा किया जाएगा।

इस योजना को लेकर एक ट्रस्ट के रूप में काम किया जाएगा। बुधवार को ट्रस्ट के चयन को लेकर मंथन किया जाएगा, जिसमें मेसर्स डेलायट भी शामिल होंगे, जो चयन प्रक्रिया में सलाहकार के रूप में कार्य करेगा। इसके द्वारा तैयार बिड डॉक्यूमेंट एवं बिड मूल्यांकन की प्रक्रिया भी संचालित की जाएगी। इस इनोवेशन फंड की स्थापना के लिए प्राविधिक शिक्षा विभाग को नोडल विभाग के रूप में निर्दिष्ट किया गया है।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular