Friday, July 5, 2024
HomeNCRNoida Pollution: नोएडा-ग्रेटर नोएडा में प्रदूषण फैलाने वाले वाहन होंगे जब्त, कटेगा...

Noida Pollution: नोएडा-ग्रेटर नोएडा में प्रदूषण फैलाने वाले वाहन होंगे जब्त, कटेगा चालान

India News(इंडिया न्यूज़), Noida Pollution: नोएडा जिले में बढ़ते प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने कलक्ट्रेट में बैठक की। बैठक में विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। उन्होंने निर्देश दिया कि ग्रुप फोर के नियमों का सख्ती से पालन करते हुए प्रदूषण फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। यातायात पुलिस को प्रदूषण नियमों का पालन न करने वाले वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

वाहन होंगे जब्त

जिले में बढ़ते प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने समाहरणालय में बैठक की। बैठक में विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। उन्होंने निर्देश दिया कि ग्रुप फोर के नियमों का सख्ती से पालन करते हुए प्रदूषण फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। यातायात पुलिस एवं संभागीय परिवहन अधिकारी को निर्देश दिये कि बी.एस. बीएस 3 पेट्रोल वाहन एवं बीएस 4 डीजल वाहनों पर पूर्णतः प्रतिबंध लगाने की कार्यवाही करें। ऐसे वाहनों का चालान और सीज करने की कार्रवाई करें।

यह निर्देश जिलाधिकारी ने दिए

जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसे वाहन जो अधिक मात्रा में धुंआ छोड़ते हुए पाए जाएं, उनके खिलाफ चालान काटने की कार्रवाई की जाए। प्राधिकरण के अधिकारियों को जिले में कूड़े का उचित निस्तारण कर जलाने की घटनाओं पर प्रभावी रोक लगाने के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए।

साथ ही मैकेनिक रोड स्वीपिंग द्वारा सड़कों की सफाई एवं पानी का छिड़काव नियमित रूप से किया जाए। जिले में अभियान चलाकर यह सुनिश्चित किया जाए कि कहीं भी कोई निर्माण कार्य न हो रहा हो और न ही कोई निर्माण सामग्री खुले में रखी हो। निर्माण सामग्री पर नियमित रूप से पानी का छिड़काव करने और उसे ढककर रखने के बारे में लोगों को जागरूक करें। जिलाधिकारी ने उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे यह सुनिश्चित करें कि जनपद में वायु प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों में एनजीटी के निर्देशों के अनुरूप स्वीकृत ईंधन का ही उपयोग किया जाए।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular