होम / Ayodhya Tourist Places: राम मंदिर के बाद इन जगहों का करें दीदार, याद आ जाएगा त्रेता युग, जानें पूरी डिटेल

Ayodhya Tourist Places: राम मंदिर के बाद इन जगहों का करें दीदार, याद आ जाएगा त्रेता युग, जानें पूरी डिटेल

• LAST UPDATED : January 21, 2024

India News (इंडिया न्यूज),Ayodhya Tourist Places: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को भगवान श्री राम लाल का प्राण प्रतिष्ठा समारोह है। जिसे लेकर पूरे देश में खुशी की लहर है। श्री राम मंदिर 23 तारीख से श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। ऐसे में भारी संख्या में भक्तगण यहां दर्शन के लिए आएंगे। ऐसे में बहुत से लोग यह जानना चाहते हैं कि राम मंदिर के दर्शन के बाद में और कहां घूम सकते है। अगर आप भी अयोध्या में राम मंदिर के दर्शन करने वाले हैं और वहां के और भी तीर्थ स्थल के बारे में खोज कर रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ ऐसी जगह के बारे में बताएंगे जहां जाकर आप भक्ति के रंग में रंग जाएंगे।

राम मंदिर में घूमने के बाद करें इन जगहों के दर्शन

त्रेता ठाकुर मंदिर

अयोध्या के नया घाट के पास त्रेता ठाकुर मंदिर में भगवान श्री राम, सीता, लक्ष्मण, हनुमान, भारत और सुग्रीव समेत कई मूर्तियां हैं। ऐसा माना जाता है की मूर्तियों को एक ही कल बलवा पत्थर से तराशा गया है। मान्यता है कि त्रेता ठाकुर मंदिर का निर्माण 300 वर्ष पहले राजा कल्लू द्वारा कराया गया था। ऐसा भी कहा जाता है कि यह संरचना भगवान श्री राम द्वारा किए गए प्रसिद्ध अश्वमेध यज्ञ की इस जमीन पर बनी है।

16वीं सदी में बने तुलसी स्मारक भवन के दर्शन

मान्यता है कि 16वीं सदी के संत कवि गोस्वामी तुलसीदास की स्मृति में स्थापित तुलसी स्मारक भवन वह जगह है जहां तुलसीदास ने रामचरित की रचना की थी। अयोध्या में राजगंगा क्रॉसिंग पर राष्ट्रीय राजमार्ग के पूर्व छोर पर स्थित स्मारक 1969 में बनवाया गया था। उसे वक्त उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री विश्वनाथ दास थे। विशाल पुस्तकालय में आपको समृद्ध साहित्य का भंडार देखने को मिलेगा। यह स्मारक अयोध्या अनुसंधान संस्थान नामक एक शोध केंद्र भी है।

सरयू नदी 

स्थानीय लोग कैसे मानता है की सारी नदी के दर्शन करने और इसमें नहाने से सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है। यही कारण है कि यहां पर लोग दूर-दूर से स्नान करने के लिए आते हैं। स्नान करने से भगवान श्री राम का आशीर्वाद भी मिलता है।

छोटी छावनी की जरूर करें दर्शन 

छोटी छावनी को वाल्मीकि भवन या मणिरामदास छावनी के रूप में भी जाना जाता है। यह अयोध्या में एक शानदार संरचना है, जिसे पूरी तरह से सफेद संगमरमर से बनाया गया है। यह सुंदरता से भरपूर यह जगह निश्चित रूप से देखने लायक है। छोटी चरणों की गुफाओं की संख्या 34 है, दक्षिण में 12 बौद्ध है, केंद्र में 17 हिंदू और उत्तर में 5 जैन है, इसलिए यह एक महत्वपूर्ण और विस्तृत स्थापित प्रतिभा है।

इसे भी पढ़े:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox