5 Batsman With Most 100 in Successful ODI Chases वनडे क्रिकेट में सफल रन चेज करते हुए सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
5 Batsman With Most 100 in Successful ODI Chases :
 क्रिकेट में बड़े स्कोर बनाने के लिए धैर्य की जरूरत है। वनडे क्रिकेट में कई खिलाड़ियों ने शतक जड़ा है। उनमें से कुछ ऐसे हैं जो ऐसे मौके पर शतक जड़ते हैं जब टीम को सबसे ज्यादा जरूरत होती है। बल्लेबाज को हमेशा अपनी टीम को जीत दिलवाने के लिए खेलना होता है। पहली पारी में रन बनाने वाले कई खिलाड़ी मिल जाएंगे।

लेकिन दूसरी पारी में टीम को जीत दिलवाने के लिए धैर्य से खेलने वाले टॉप 5 खिलाड़ियों के बारे में इस लेख में आपको बताएंगे। लक्ष्य का पीछा करते हुए बल्लेबाजों को अपनी पारी में कई चीजों का ध्यान रखना होता है। बल्लेबाज को अपने दिमाग में लक्ष्य को रखते हुए सावधानी से स्कोर को आगे बढ़ाना होता है।

अगर टीम बड़े लक्ष्य का पीछा कर रही होती है तो उसे पहली ही गेंद से स्कोरबोर्ड को लगातार चलाए रखना होगा। विश्व क्रिकेट में कुछ ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने लक्ष्य का पीछा करते हुए अपनी टीम को कई बार जीत दिलवाई है। इसके साथ ही स्कोर चेज करते हुए कई मौकों पर शतक जड़ा है। इस लेख में हम आपको लक्ष्य का पीछा करते हुए शतक जमाने वाले टॉप 5 बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे।

विराट कोहली (Virat Kohli) 21 शतक 5 Batsman With Most 100 in Successful ODI Chases

विराट कोहली वनडे क्रिकेट के ब्रैडमैन हैं। लक्ष्य का पीछा करते हुए कोहली का बल्ला जमकर बोलता है। अगर बात करें कोहली के शतकों की तो लक्ष्य का पीछा करते हुए कोहली ने अपने करियर में 21 शतक जड़े हैं और सभी में भारत को जीत मिली है। कोहली निसंदेह विश्व के सबसे बढ़िया वनडे क्रिकेट बल्लेबाज हैं।

कोहली की तीव्रता और रनों के लिए उनकी भूख अनुकरणीय है। कोहली ने दुनिया के लगभग हर मैदान पर रन बनाए हैं। कोहली की आक्रमकता ही उनकी सफलता का राज है। अपने वनडे करियर में कोहली 10385 रन बना चुके हैं। इसके साथ ही कोहली के नाम वनडे में 39 शतक शामिल हैं। कोहली वनडे क्रिकेट में दुनिया के अव्वल मैच विनर हैं।

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) 14 शतक

क्रिकेट का भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम वनडे क्रिकेट के हर रिकॉर्ड हैं। अपने एकदिवसीय करियर में सचिन तेंदुलकर ने 18 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। वहीं सचिन के नाम वनडे में 49 शतक हैं। इनमें से 14 शतक सचिन ने लक्ष्य का पीछा करते हुए जड़े हैं। इन सभी पारियों की बदौलत भारत को जीत मिली। वनडे में सचिन तेंदुलकर ने 86.23 के स्ट्राइक रेट से 96 अर्द्धशतक भी जमाए हैं।

टीएम दिलशान (TM Dilshan) 9 शतक

श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज टीएम दिलशान इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर है। दिलशान ने श्रीलंका की टीम को कई अहम मौकों पर जीत दिलवाई है। दिलशान ने वनडे में 86.23 की असाधारण स्ट्राइक रेट से 10 हजार से अधिक रन बनाए हैं। दिलशान ने वनडे करियर में 22 शतक जमाए और उनके 9 शतक सफल रन चेज में आए।

सनथ जयसूर्या (Sanath Jayasuriya) 9 शतक

अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से गेंदबाजों को आतंकित करने वाले श्रीलंका के महानतम क्रिकेटर जयसूर्या इस लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं। जयसूर्या ने अपने वनडे करियर में 13 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। अपने करियर में जयसूर्या ने 28 शतक भी जड़े हैं। वहीं सफल रन चेज के दौरान जयसूर्या ने 9 बार शतक जमाया है। जयसूर्या 1996 में वर्ल्ड कप विजेता टीम का हिस्सा रहे हैं। जयसूर्या एक महान मैच विनर थे।

सईद अनवर (Saeed Anwar) 9 शतक

पाकिस्तान के महान बल्लेबाजर सईद अनवर इस लिस्ट में पांचवे नंबर पर हैं। अनवर की किताब में हर तरह का शॉट खेलने की क्षमता थी। सईद अनवर ने अपनी बल्लेबाजी से हर गेंदबाज की गेंदों को बाउंड्री पार पहुंचाया है।

पाकिस्तान के बेहतरीन एकदिवसीय बल्लेबाजों में से एक, सईद अनवर ने वनडे में अपने देश का नाम चमकाया है। अपने वनडे करियर में अनवर ने 39.21 की औसत से 8824 रन बनाए। उन्होंने 20 एकदिवसीय शतक बनाए, जिनमें से 9 सफल रन चेज में बनाए गए।

Read More : 5 Batsman With Highest Batting Average in Test Cricket टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बल्लेबाजी औसत वाले 5 बल्लेबाज

Read More : Great Sir Donald Bradman Biography in Hindi क्रिकेट के महानतम बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन की जीवनी

Read More : 5 controversial moments in Ind vs Pak clashes भारत और पाकिस्तान के बीच 5 विवाद, आपस में भिड़े खिलाड़ी

Read More : 5 Batsman With Most Boundaries in Test Cricket टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले 5 खिलाड़ी

Read More : 5 Fastest 300 in Test Cricket टेस्ट क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे तेज तिहरे शतक

READ MORE :100 Electric Buses to Hit The Roads of Delhi दिल्ली की सड़कों पर उतरेंगी 100 इलेक्ट्रिक बसेंं

Connect With Us : Twitter | Facebook 

Amit Gupta

Recent Posts

Delhi News : दिल्ली में विधानसभा चुनाव से पहले विशेष मतदाता पुनरीक्षण अभियान शुरू

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Delhi News : देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार से विशेष…

4 weeks ago

Delhi News: मजदूर ने मांगी मजदूरी, कंपनी के मालिक ने पीट-पीटकर ले ली जान

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Delhi News : देश की राजधानी दिल्ली में फरीदाबाद जिले में…

4 weeks ago

Excise Policy Case: CM अरविंद केजरीवाल को नहीं मिली राहत, फिर बढ़ी न्यायिक हिरासत

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Excise Policy Case: देश की राजधानी दिल्ली की एक अदालत ने…

4 weeks ago

Eating Non-Veg Foods: लंबे ब्रेक के बाद नॉन वेज खाने की सोच रहे हैं? इन सावधानियों से बचें

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Eating Non-Veg Foods: लंबे समय तक शाकाहारी रहने के बाद अचानक…

4 weeks ago

Delhi News: इतने करोड़ रुपये की लागत से बनेगा भारत वंदना पार्क,सांस्कृतिक विविधता के होंगे दर्शन

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Delhi News: गंगा मां के किनारे बसा बनारस हो या पटना…

4 weeks ago

Home Remedies for Glowing Skin: चेहरे को बेदाग और ग्लोइंग बनाने के लिए इन 3 सुपरफूड्स का रोजाना खाएं

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Home Remedies for Glowing Skin: एक सुंदर और निखरी त्वचा की…

4 weeks ago