Monday, July 8, 2024
Homeस्पोर्ट्स5 controversial moments in Ind vs Pak clashes भारत और पाकिस्तान के...

5 controversial moments in Ind vs Pak clashes भारत और पाकिस्तान के बीच 5 विवाद, आपस में भिड़े खिलाड़ी

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली : भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच किसी सीरीज के फाइनल से भी बड़ा होता है। हर किसी की नजर भारत और पाकिस्तान के मैच पर रहती हैं। वहीं जब भी यह दोनों टीमें आमने – सामने हुई तब कोई न कोई विवाद का मुद्दा जरूर बन जाता है।

इस मैच में गर्मामर्मी होनी आम बात है। जीत के प्रेशर में कई बार खिलाड़ी आपस में भिड़ चुके हैं। एक दूसरे के खिलाफ खेले गए मैचों में भारत का पलड़ा भारी रहा है। टी 20 विश्व कप 2021 में भारत को पाकिस्तान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। यह पहला मौका था कि जब विश्व कप में पाकिस्तान ने भारत को हराया हो।

भारतीय टीम ने उस मैच से पहले पाकिस्तान को हर विश्व कप में हराया है। भारत-पाकिस्तान के मैच के दौरान अक्सर खिलाड़ियों में गर्मा गर्मी देखी जाती है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही मैच के बारे में बताने जा रहे हैं। भारत-पाकिस्तान के मैचों के दौरान हुए 5 पांच विवादास्पद क्षण…

हरभजन सिंह बनाम शोएब अख्तर (2010 एशिया कप) 

आफ स्पिनर हरभजन सिंह और तेज गेंदबाज शोएब अख्तर 2010 एशिया कप के दौरान एक-दूसरे के साथ भिड़ गए थे। भारतीय टीम मैच जीतने के लिए 268 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही थी। 47वें ओवर में हरभजन ने अख्तर को लॉन्ग आन पर छक्का लगाया। रावलपिंडी एक्सप्रेस इससे खुश नहीं दिखे और तेज बाउंसर फेंकने लगे।

वहीं इसके साथ अख्तर ने हरभजन को उकसाने के लिए कुछ कहा लेकिन हरभजन सिंह ने पलट कर उन्हें जवाब दिया। जिसके बाद हरभजन सिंह ने मोहम्मद आमिर की गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचाया और मैच जीत लिया।

गौतम गंभीर बनाम कामरान अकमल (2010 एशिया कप) 

कामरान अकमल इन दिनों अपने यूट्यूब चैनल पर क्रिकेट एक्सपर्ट होने से संतुष्ट हैं। 2010 में भारत बनाम पाकिस्तान एशिया कप सीरिज के दौरान जहां हरभजन-अख्तर में झगड़ा हुआ वहीं उससे पहले भारत के सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर और कामरान अकमल के बीच भी गर्मागर्मी हुई। गंभीर 268 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे।

एक ड्रिंक्स ब्रेक के दौरान, गंभीर ने अकमल को विकेट के पीछे से शोर बंद करने को कहा लेकिन अकमल गंभीर से बहस करने लगे। बहस बढ़ती देख एमएस धोनी और अंपायर ने मामले को शांत करवाया।

सईद अजमल की गेंद पर आउट होने से पहले गंभीर ने 83 रन बनाए। उन्हें प्लेयर आफ द मैच चुना गया। भारत ने तीन विकेट से मुकाबला जीता।

गौतम गंभीर बनाम शाहिद अफरीदी (कानपुर वनडे 2007) 

गौतम गंभीर अक्सर पाकिस्तान के खिलाड़ियों के साथ ग्राउंड पर भिड़ते रहते थे। 2007 में पाकिस्तान के भारत दौरे के दौरान कानपुर में एकदिवसीय मैच में गंभीर और शाहिद अफरीदी के बीच तीखी नोकझोंक हुई थी। यह सब तब शुरू हुआ जब गंभीर ने अफरीदी की गेंद पर शॉट लगाया। और रनिंग करते हुए गंभीर शाहिद अफरीदी से टकरा गए। जिससे दोनों में जमकर बहस हुई। s

अफरीदी गेंद कराने के बाद पिच के बीच में खड़े हो गए और गंभीर उनसे टकरा गए। गलती दोनों में से किसी की नहीं थी लेकिन तनाव इतना अधिक बढ़ गया कि दोनों प्लेयर मारपीट की स्थिति में आ गया। अंपायरों ने दोनों खिलाड़ियों को हटाया और मैदानी विवाद के लिए दोनों पर जुर्माना लगाया गया। भारत ने 46 रनों से मैच जीत लिया और पांच मैचों की श्रृंखला में 2-1 की बढ़त ले ली।

किरण मोरे बनाम जावेद मियांदाद (1992 विश्व कप) 

सिडनी में भारत और पाकिस्तान के बीच 1992 का विश्व कप संघर्ष सुर्खियों में रहा। क्योंकि यह पहली बार था जब कट्टर प्रतिद्वंद्वी आईसीसी आयोजन में एक दूसरे से भिड़े। जावेद मियांदाद ने भारतीय विकेटकीपर किरण मोरे की नकल की और जब जावेद क्रीज पर थे तो मोरे स्टंप्स के पीछे से लगातार उन्हें चिढ़ा रहे थे कि जावेद की पीठ में दर्द है। जिसके बाद जावेद एक जंपिग जैक की तरह मैदान पर कूदकर दिखाने लगे कि उनकी कमर ठीक है।

मियांदाद को जवागल श्रीनाथ की गेंद 40 रन पर आउट कर दिया। पाकिस्तान 217 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए लड़खड़ा गया। वे 173 रन पर आल आउट होकर 43 रन से मैच हार गए। हालांकि पाकिस्तान ने उसके बाद सभी मैच जीते और विश्व कप ट्रॉफी अपने नाम कर ली।

वेंकटेश प्रसाद बनाम आमेर सोहेल (1996 विश्व कप) 

1996 विश्व कप क्वार्टर फाइनल में वेंकटेश प्रसाद और आमेर सोहेल के बीच हुई बहस सबसे ज्यादा चर्चा में रही। दो एशियाई दिग्गजों के बीच निर्विवाद रूप से सबसे अधिक चार्ज-अप विश्व कप संघर्ष, मैच बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया था। भारत ने पहले बल्लेबाजी की और नवजोत सिद्धू के 93 और अजय जडेजा के 25 में से 45 रन के दम पर 8 विकेट पर 287 रन बनाए, जवाब में सईद अनवर और सोहेल ने 10 ओवर में 84 रन जोड़े।

श्रीनाथ ने अनवर को 48 रन पर आउट कर दिया। जिसके बाद पारी की कमान कप्तान सोहेल ने संभाली। उन्होंने प्रसाद को एक चौका मारा और भारतीय तेज गेंदबाज को इशारा किया कि वह उन्हें फिर से चौका मारेंगे।

अगली ही गेंद पर, प्रसाद ने सोहेल के आफ स्टंप को गिरा दिया और उन्हें आउट कर दिया। जिससे भारत-ने पाकिस्तान को एक बार फिर से हरा दिया। भारत ने 39 रनों की जीत हासिल की। पाकिस्तान केवल 248/9 ही बना पाया।

Read More : 5 Batsman With Most Boundaries in Test Cricket टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले 5 खिलाड़ी

Read More : 5 Fastest 300 in Test Cricket टेस्ट क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे तेज तिहरे शतक

READ MORE :100 Electric Buses to Hit The Roads of Delhi दिल्ली की सड़कों पर उतरेंगी 100 इलेक्ट्रिक बसेंं

Connect With Us : Twitter | Facebook 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular