स्पोर्ट्स

AUS vs SA: लखनऊ में दिखेगी AUS vs SA के बीच रोमांचक ‘जंग’, जानें इकाना क्रिकेट स्टेडियम की पिच रिपोर्ट

India News(इंडिया न्यूज़), AUS vs SA: पहले मैच में भारत से मिली हार से आहत ऑस्ट्रेलिया एकाना क्रिकेट मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने अभियान को पटरी पर लाने की कोशिश करेगा। पांच बार की विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और बल्लेबाजों की नाकामी के कारण उसे मेजबान भारत से 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। वहीं, दक्षिण अफ्रीका ने अपने पहले मैच में श्रीलंका को 102 रनों से हराया था और उसकी टीम इस मैच में ऊंचे मनोबल के साथ उतरेगी। इस बड़ी जीत के साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने खुद को खिताब का दावेदार भी घोषित कर दिया।

ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के मैच का हाल

ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच मैच लखनऊ के एकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। इस विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया अपना पहला मैच भारत से हार चुका है, लेकिन दक्षिण अफ्रीका ने अपने पहले मैच में श्रीलंका को हराकर अपने विश्व कप अभियान की शानदार जीत के साथ शुरुआत की है। ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच यह मैच 12 अक्टूबर को लखनऊ के एकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा।

लखनऊ पिच रिपोर्ट

लखनऊ की पिच गेंदबाजों के लिए अनुकूल मानी जाती है। स्पिनरों के लिए इस पिच पर काफी मदद होती है। एकाना क्रिकेट स्टेडियम की पिच अपनी धीमी गति के लिए जानी जाती है। इसके अलावा जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता है, पिच धीमी होती जाती है, जिससे बाद में तेज गेंदबाजों को भी मदद मिलने लगती है। कुल मिलाकर इस पिच का इतिहास कहता है कि इस पर गेंदबाजों को भरपूर मदद मिलती है और बल्लेबाजों के लिए रन बनाना काफी मुश्किल होता है। दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को स्पिन खेलने में ज्यादा दिक्कत नहीं होनी चाहिए। उनके पास वान डेर डुसेन, कप्तान टेम्बा बावुमा, डेविड मिलर, डी कॉक, हेनरिक क्लासेन और एडेन मार्करम जैसे मजबूत बल्लेबाज हैं जो स्पिन को अच्छा खेलते हैं।

इस पिच पर सर्वाधिक स्कोर

अब तक खेले गए 4 वनडे मैचों में पहली पारी का औसत स्कोर 220 रन ही है। इस पिच पर अब तक पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम दो बार जबकि बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम दो बार वनडे मैच जीत चुकी है।

टॉस जीतकर कप्तान क्या करेगा?

ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के कप्तानों के लिए इस पिच का आकलन करना और टॉस जीतकर कुछ भी तय करना बेहद मुश्किल काम होगा। हालाँकि, बाद में पिच धीमी हो जाती है और स्पिनरों के साथ-साथ तेज गेंदबाजों को भी मदद मिलने लगती है, इसलिए कप्तान टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेंगे, ताकि विपक्षी टीम स्कोरबोर्ड पर जितना संभव हो उतना बड़ा स्कोर बना सके।

टीमें इस प्रकार हैं:

दक्षिण अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), गेराल्ड कोएट्जी, क्विंटन डी कॉक, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को जानसन, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एंडिले फेहलुकवायो, कैगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, रासी वान डेर डुसेन , लिज़ाद विलियम्स।

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), स्टीव स्मिथ, एलेक्स कैरी, जोश इंगलिस, सीन एबॉट, एश्टन एगर, कैमरून ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रैविस हेड, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वार्नर, एडम ज़म्पा, मिशेल स्टार्क।

इसे भी पढ़े:Delhi 13 Hotspot Area: दिल्ली में दिल्ली में सांसों पर खतरा! AQI 200 पार, ये 6 दिन बेहद खतरनाक

Nidhi Jha

Journalist, India News, ITV network.

Recent Posts

Delhi News : दिल्ली में विधानसभा चुनाव से पहले विशेष मतदाता पुनरीक्षण अभियान शुरू

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Delhi News : देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार से विशेष…

1 month ago

Delhi News: मजदूर ने मांगी मजदूरी, कंपनी के मालिक ने पीट-पीटकर ले ली जान

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Delhi News : देश की राजधानी दिल्ली में फरीदाबाद जिले में…

1 month ago

Excise Policy Case: CM अरविंद केजरीवाल को नहीं मिली राहत, फिर बढ़ी न्यायिक हिरासत

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Excise Policy Case: देश की राजधानी दिल्ली की एक अदालत ने…

1 month ago

Eating Non-Veg Foods: लंबे ब्रेक के बाद नॉन वेज खाने की सोच रहे हैं? इन सावधानियों से बचें

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Eating Non-Veg Foods: लंबे समय तक शाकाहारी रहने के बाद अचानक…

1 month ago

Delhi News: इतने करोड़ रुपये की लागत से बनेगा भारत वंदना पार्क,सांस्कृतिक विविधता के होंगे दर्शन

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Delhi News: गंगा मां के किनारे बसा बनारस हो या पटना…

1 month ago

Home Remedies for Glowing Skin: चेहरे को बेदाग और ग्लोइंग बनाने के लिए इन 3 सुपरफूड्स का रोजाना खाएं

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Home Remedies for Glowing Skin: एक सुंदर और निखरी त्वचा की…

1 month ago