Sunday, July 7, 2024
Homeस्पोर्ट्सFIFA World Cup: इंग्लैंड को सातवीं बार हरा कर सेमीफाइनल में पहुंची...

FIFA World Cup:

FIFA World Cup: फिफा विश्व कप 2022 खाड़ी देश कतर में चल रहा है, नॉकआउट मुकाबले शुरु हो गये हैं, जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ रहा है वैसे ही विश्व कप में रोमांच भी देखने को मिल रहा है। विश्व कप 2022 में काफी उलट-फेर देखने को मिला है। लेकिन फ्रांस उलट फेर का शिकार होने से बच गया है।

फ्रांस ने रोमांचक मैच में इंग्लैंड को 2-1 से हरा दिया। इस जीत के साथ फ्रांस की टीम लगातार दूसरी बार सेमीफाइनल में पहुंचने में कामयाब रही। अब उनका सामना सेमीफाइनल में मोरक्को से होगा। मोरक्को ने क्वार्टर फाइनल में पुर्तगाल को 1-0 से हराया था। वहीं, अर्जेंटीना की टीम दूसरे सेमीफाइनल में क्रोएशिया से भिड़ेगी।

इतिहास रचने को तैयार फ्रांस

फ्रांस अब इतिहास रचने से बस दो कदम दूर है। फ्रांस की टीम अगर टाइटल डिफेंड करने में कामयाब रहती है तो पिछले 60 साल में लगातार दो वर्ल्ड कप जीतने वाली पहली टीम बन जाएगी। पिछली बार ऐसा ब्राजील ने किया था। उसने 1958 और 1962 में लगातार दो वर्ल्ड कप जीते थे। इसके बाद से कोई टीम लगातार दो वर्ल्ड कप नहीं जीत सकी है।

इंग्लैंड की टीम सातवीं बार क्वार्टर फाइनल में बाहर

फ्रांस की टीम सातवीं बार फीफा वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंची है। 1982 और 1986 के बाद फ्रांस की टीम पहली बार लगातार दो संस्करणों के सेमीफाइनल में पहुंची है। इंग्लैंड की टीम सातवीं बार वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल राउंड में हारकर बाहर हुई है। यह किसी दूसरी टीम से ज्यादा है।

फ्रांस के मैनेजर डिडिएर डेशॉ इस टीम के साथ वर्ल्ड कप के 17 मैच में कोच रह चुके हैं और इनमें से टीम ने 13 मैचों में जीत हासिल की है। दो मैच ड्रॉ रहे हैं और दो में फ्रांस को हार का सामना करना पड़ा है। डेशॉ से ज्यादा सिर्फ ब्राजील के पूर्व कोच फेलिपे स्कोलारी (14) और हेलम्ट शॉन (16) ने इस टूर्नामेंट में जीत हासिल की है।

फ्रांस के ओरेलियेन चुआमेनी ने दागा पहला गोल

दोनों टीमों ने मैच की शुरुआत आक्रामक अंदाज में की, लेकिन 17वें मिनट में फ्रांस के ओरेलियेन चुआमेनी ने बॉक्स के बाहर से गोल दाग अपनी टीम को 1-0 से बढ़त दिलाई। हाफ टाइम तक स्कोर यही रहा। इंग्लैंड की टीम ने पहले हाफ में पिछड़ने के बाद वर्ल्ड कप में कभी मैच नहीं जीता है। इस स्थिति में इंग्लिश टीम ने दो मैच ड्रॉ कराए हैं और सात मैच में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है।

वहीं, फ्रांस की टीम हाफ-टाइम में बढ़त बनाने के बाद वर्ल्ड कप में कभी नहीं हारी है। इस मैच को मिलाकर पिछले 26 में से 25 मैचों में फ्रांस की टीम को जीत मिली है। एक मैच ड्रॉ रहा।

गोल दाग हैरी केन ने कराई इंग्लैंड की वापसी

इसके बाद दूसरे हाफ में 54वें मिनट में फ्रांस के लिए गोल दागने वाले चुआमेनी ने बॉक्स के अंदर इंग्लैंड के बुकायो साका पर फाउल किया। इस पर रेफरी ने पेनल्टी शूट ऑफर किया। हैरी केन ने इस पर गोल दाग इंग्लैंड की वापसी कराई। हैरी केन ने साथ ही इंग्लैंड के लिए संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने वेन रूनी के रिकॉर्ड की बराबरी की। यह हैरी केन का इंग्लैंड के लिए 53वां गोल रहा।

ओलिवर जिरूड ने यह रिकार्ड किया अपने नाम
 78वें मिनट में फ्रांस के ओलिवर जिरूड ने ग्रीजमैन के शानदार पास पर हेडर से गोल दाग एक बार फिर अपनी टीम को 2-1 की बढ़त दिला दी। जिरूड 36 से ज्यादा उम्र के होने के बाद एक वर्ल्ड कप एडिशन में कम से कम चार गोल करने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं। इससे पहले रोजर मिल्ला ने 1990 में कैमरून के लिए ऐसा किया था। तब उनकी उम्र 38 थी।
जिरूड ने ग्रीजमैन के असिस्ट पर गोल किया। इससे पहले चुआमेनी ने भी ग्रीजमैन के असिस्ट पर गोल किया था। किसी एक वर्ल्ड कप मैच में फ्रांस के लिए दो असिस्ट करने वाले ग्रीजमैन चौथे खिलाड़ी हैं। इससे पहले जीन टिगाना, डोमिनिक रोचेटियाऊ और कारीम बेंजेमा ऐसा कर चुके हैं।
दूसरे पेनल्टी पर चूके हैरी केन
इसके बाद 81वें मिनट में फ्रांस के हर्नांडीस ने इंग्लैंड के मेसन माउंट पर फाउल किया। इससे इंग्लैंड को पेनल्टी ऑफर किया गया। हैरी केन फिर से पेनल्टी स्ट्रोक लेने आए, लेकिन इस बार चूक गए और गेंद गोल पोस्ट के ऊपर से निकल गई। इस तरह इंग्लैंड बराबरी से चूक गया और यहीं से फ्रांस ने मैच पर अपनी पकड़ बना ली। आठ मिनट का इंजरी टाइम दिया गया, लेकिन इंग्लिश टीम वापसी नहीं कर सकी। मैच के बाद हैरी केन काफी निराश दिखे। वहीं, कई इंग्लिश खिलाड़ी मैदान पर रोने लगे।
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular