होम / INDIA ICC Rankings 2023: टीम इंडिया ने रचा इतिहास, क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में बनी नंबर-1

INDIA ICC Rankings 2023: टीम इंडिया ने रचा इतिहास, क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में बनी नंबर-1

• LAST UPDATED : February 15, 2023

INDIA ICC Rankings 2023: टीम इंडिया की बात की जाए तो इसके सितारे इन दिनों आसमान की बुलंदियों पर हैं। बता दें, रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है। ICC द्वारा जारी ताजा रैंकिंग में टीम इंडिया टेस्ट फॉर्मेट में भी नंबर-1 बन गई है। टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर पहुंचने के बाद टीम इंडिया T20, ODI और टेस्ट तीनों ही फॉर्मेट में रैंकिंग में नंबर-1 पायदान पर पहुंच गई है। बता दें, टीम इंडिया के टेस्ट में 115 रेटिंग अंक हो गए हैं।

बता दें कि भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब कोई भी एक टीम एक ही वक्त पर तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 के पायदान पर पहुंची है। मालूम हो, आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग के मुताबिक टेस्ट में भारत के 115 रेटिंग्स प्वाइंट हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया नंबर-2 पर पहुंच गया है और उसके 111 रेटिंग्स प्वाइंट हैं। वहीं, इंग्लैंड 106 अंक के साथ तीसरे, न्यूजीलैंड 100 अंक के साथ चौथे जबकि साउथ अफ्रीका 85 रेटिंग अंक के साथ 5वें नंबर पर काबिज है।

icc test ranking

icc test ranking

दक्षिण अफ्रीका के बाद भारतीय टीम एक साथ तीनों फॉर्मेट में नंबर -1

बात दें, भारत के लिए यह पहला मौका है जब टीम ने तीनों फॉर्मेट में शीर्ष रैंकिंग हासिल की है। इससे पहले ये कारनामा सिर्फ दक्षिण अफ्रीका की टीम कारनामा कर पाई है। मालूम हो, दक्षिण अफ्रीका की टीम 2013 में एक ही साथ वनडे, टेस्ट और टी20 की नंबर एक टीम बनी थी। दक्षिण अफ्रीका के बाद भारतीय टीम एक साथ तीनों फॉर्मेट में नंबर -1 बनी है। इसके अलावा दुनिया की किसी भी टीम इस मुकाम को हासिल करने में नाकाम रही है।

also read : http://WtC के फाइनल में जाने की संभावनाओं को भारत ने किया प्रबल, जानें अंक तालिका का हाल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox