होम / India vs Australia: ऑस्ट्रेलिया ने 3 दिन में किया सरेंडर, Team India ने बनाई 2-0 की बढ़त

India vs Australia: ऑस्ट्रेलिया ने 3 दिन में किया सरेंडर, Team India ने बनाई 2-0 की बढ़त

• LAST UPDATED : February 19, 2023

India vs Australia: दिल्ली में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर आसान जीत दर्ज की है। सीरीज में लगातार दो जीत के साथ भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-0 से बढ़त बना ली है। मुकाबला नागपुर की तरह तीसरे दिन ही समाप्त हो गई। एक बार फिर से भारतीय  स्पिन गेंदबाजों का जलवा रहा। दूसरे इनिग्स में आर अश्विन और रविंद्र जडेजा ने अन्य गेंदबाजों को विकेट लेने का मौका ही नहीं दिया। दोनों ने मिलकर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी को एक ही सेशन में धवस्त कर दिया। इस दौरान जडेजा ने 7 तो वहीं आर अश्विन 3 विकेट लेने में कामयाब रहे।

  • दूसरे मुकाबले में भारत ने दर्ज की आसान जीत 
  • ऑस्ट्रलिया को 6 विकेट से हराकर, सीरीज में 2-0 आगे निकले
  • दूसरे इनिग्स में सभी 10 विकेट भारतीय स्पिनर्स के नाम 
  • ओपनर बल्लेबाज के एल राहुल एक बार फिर हुए फेल

पहला दिन 

दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी। पहले इनिंग्स में बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम की ओर से ओपनर उस्मान ख्वाजा (81) और मध्यक्रम में पीटर हैंड्सकॉम्ब (72) ने शानदार पारी खेलकर टीम को 263 रन के स्कोर तक पहुंचाने में कामयाब रहे। इस दौरन गेंदबाजी में भारतीय टीम की ओर से मोहम्मद शमी ने 4 और जडेजा व अश्विन ने 3-3 विकेट चटकाए। इसके बाद पहले दिन भारतीय टीम ने बल्लेबाजी करते हुए बिना कोई विकेट खोए 21 रन भी बना लिए थे।

दूसरा दिन 

दूसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने काफी अच्छी शुरुआत की। ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर्स भारतीय बल्लेबाजों पर हावी नजर आए। एक समय हालत यह थी कि भारतीय टीम 139 रन पर 7 विकेट गंवाकर मुश्किल हालात में फंस गई थी, लेकिन यहां अक्षर पटेल और आर अश्विन ने 114 रन की साझेदारी कर भारतीय टीम को उबारने में अहम भूमिका निभाई। यह दूसरी बार था जब अक्षर ने लगातार दो पारियों में अर्धशतक जड़े। इस साझेदारी की बदौलत भारतीय टीम ने पहली पारी में 262 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से नाथन लायन को 5 और टोड मर्फी व मैथ्यू कुह्नेमैन को 2-2 विकेट मिले।

तीसरा दिन 

तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने 61/1 के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया। यहां पहले सेशन से ही भारतीय स्पिनर्स को पिच से काफी अच्छा रिस्पांस मिला, जिसका नतीजा रहा कि ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी महज 113 रन पर ही सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया टीम ने इस पहले सत्र में महज 52 रन जोड़ते हुए 9 विकेट गंवा दिए। दूसरी पारी में जडेजा ने 7 और अश्विन ने 3 विकेट चटकाए। लाजवाब गेंदबाजी की बदौलत भारतीय टीम को महज 115 रन का लक्ष्य मिला। दूसरे इनिग्स में बल्लेबाजी करने आई भारतीय टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही।

ओपनर केएल राहुल (1) जल्द ही पवेलियन लौट गए। हालांकि रोहित शर्मा ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी जारी रखी। वह महज 20 गेंद पर 31 रन बना चुके थे लेकिन वह दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हो गए। 39 रन पर भारत दो विकेट गंवा चुका था। यहां से विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने भारतीय पारी को आगे बढ़ाया। 69 रन के कुल योग पर विराट कोहली (21) को टोड मर्फी के शिकार हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए श्रेयस अय्यर (12) भी ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिक पाए और अपना विकेट गवां बैठे। यहां से चेतेश्वर पुजारा (31) और केएस भरत (23) ने भारत को जीत दिलाई। दोनों खिलाड़ी नाबाद पवेलियन लौटे।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox