होम / Next Cricket World Cup: अब चार साल और करना होगा इंतजार, जानें क्या होगा 2027 क्रिकेट वर्ल्ड कप फॉर्मेट

Next Cricket World Cup: अब चार साल और करना होगा इंतजार, जानें क्या होगा 2027 क्रिकेट वर्ल्ड कप फॉर्मेट

• LAST UPDATED : November 23, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Next Cricket World Cup: वर्ल्ड कप 2023 के खिताब का ऐलान हो चुका है। फाइनल में पहुंचने के बाद टीम इंडिया यहां ट्रॉफी उठाने में असफल रही। अब भारतीय क्रिकेट फैंस को टीम इंडिया के हाथों में वर्ल्ड कप ट्रॉफी देखने के लिए चार साल और इंतजार करना होगा। अगला विश्व कप अब वर्ष 2027 में होने वाला है। इस विश्व कप की मेजबानी दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे और नामीबिया करेगा।

अब चार साल और करना होगा इंतजार

अगले विश्व कप की मेजबानी तीन देश संयुक्त रूप से करेंगे। विश्व कप 2003 का आयोजन भी अफ़्रीका में किया गया था। उस विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे ग्रुप स्टेज से बाहर हो गए थे लेकिन केन्या ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था। केन्या में भारतीय टीम के हाथों हार का सामना करना पड़ा।

ये देश कर सकती है क्वालिफाई

मेजबान होने के नाते दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे का विश्व कप 2027 में खेलना तय है लेकिन नामीबिया के साथ ऐसा नहीं होगा। उन्हें अगले कुछ सालों में अपने प्रदर्शन के दम पर अपनी जगह बनानी होगी।

कैसे होगी एंट्री

अगले विश्व कप में रिकॉर्ड 14 टीम भाग लेंगे। इनमें से दो पहले से ही तय हो चुके हैं। इसके बाद विश्व कप से पहले एक निश्चित समय सीमा के लिए आईसीसी खेल रैंकिंग में शीर्ष-8 स्थान पर रहने वाले खिलाड़ियों को सीधे विश्व कप टिकट मिलेगा। बाकी चार रिकॉर्ड क्वालीफायर मैचों के जरिए क्रिकेट के इस सबसे बड़े टूर्नामेंट में शामिल हो जाएंगे।

कैसा होगा टूर्नामेंट का फॉर्मेट ?

वर्ल्ड कप 2027 में 7-7 टीमों के दो ग्रुप होंगे। यहां राउंड रॉबिन स्टेज के बाद दोनों ग्रुप टॉप-3 से अगले चरण में पहुंचेगे। यानी दूसरे राउंड में यहां 6 टीमें शामिल होगी। एक ग्रुप की टीमें दूसरे ग्रुप की सभी टीमों के खिलाफ एक-एक मैच खेलेंगी। फिर उनमे से टॉप की चार टीमें सेमीफइनल मे जाएंगी ।

इसे भी पढ़े:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox