Sunday, July 7, 2024
Homeस्पोर्ट्सRCBvsMI 2023: कौन हैं क्रिकेटर तिलक वर्मा, जिनके सामने रोहित शर्मा और...

Who is the cricketer Tilak Verma: मुंबई और बेंगलुरु के बीच खेले जा रहे सीजन के अहम मुकाबले के बीच प्रतिभाशाली ऑलराउंडर तिलक वर्मा(Who is Tilak Verma?) शानदार पारी खेलकर सुर्खियों में हैं। तिलक ने यह पारी ऐसे समय पर खेला है जब मुंबई इंडियस के दिग्गज 10 और 15 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। कप्तान रोहित शर्मा ने एक बार फिर से अहम मुकाबले में फैंस की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। रोहित ने 10 गेंद खेलकर 1 रन बनाए। विस्फोटक ओपनर ईशान किशन भी सिर्फ 10 रन ही बना सके और अपनी जिम्मेदारी मघ्यक्रम के बल्लेबाजो के सहारे छोड़ दिया।

वहीं 360 कहे जाने वाले दिग्गज सूर्यकुमार यादव भी केवल 15 रन बनाकर टीम की नाव को मंझधार में छोड़कर चलते बने। तभी चौथे नं. पर बल्लेबाजी करने आए ऑलराउंडर तिलक वर्मा नाबाद 46 गेंदों में 84 रनों की शानदार पारी खेलकर भारतीय क्रिकेट के फैंस के दिलों में न सिर्फ जगह बना लिया है बल्कि ताबड़तोड़ पारी खेलकर विरोधी टीम की चिंता बढ़ा दी है। आइए जानते हैं मुंबई की फंसे नाव को निकालने वाले 20 वर्षिय युवा खिलाड़ी तिलक वर्मा कौन हैं……..

कौन हैं तिलक वर्मा?

 

हैदराबाद में जन्में तिलक वर्मा के भीतर शुरूआत से ही वो सारी प्रतिभाएं थी जो एक बेहतरीन क्रिकेटर बनने के लिए चाहिए। जिसका उन्होंने भरपूर प्रदर्शन भी किया। हैदराबाद के इस बल्लेबाज ने साल 2020 के वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया था। हालांक भारतीय टीम को फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश के हाथों हार का सामना करना पड़ा। उन्होंने इस टुर्नामेंट में आखिरी चार मुकाबलों में हाफ सेंचुरी लगाई थी। 

2020 के वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का  किया प्रतिनिधित्व

हैदराबाद के इस बल्लेबाज ने साल 2020 के वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया था। भारत को इस वर्ल्ड के फाइनल में बांग्लादेश के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। इस वर्ल्ड कप में वह ज्यादा कमाल नहीं दिखा पाए थे। साल 2020 के वर्ल्ड कप से पहले चार देशों के टूर्नमेंट में उन्होंने अपने आखिरी चार मुकाबलों में हाफ सेंचुरी लगाई थी। इसके बाद तिलक ने लिस्ट ए क्रिकेट सिर्फ 16 मैच खेलकर अपनी प्रतिभा का परिचय देते हुए 784 रन बनाए हैं। जिसमें उनका बल्लेबाजी औसत 52.26  और स्ट्राइक रेट 96.43 का रहा। इसमें तिलक के तीन सेंचुरी और इतनी ही हाफ सेंचुरी हैं।

 

अब बात करते हैं टी20 की। टी-20 क्रिकेट में वह और कमाल की बल्लेबाजी कर रहे हैं। 15 मैचों में रन 381 हैं जिसमें तीन हाफ सेंचुरी के साथ उनका स्ट्राइक रेट 143.77 का है। तो ये आंकड़े तो बता रहे हैं कि वह के बल्लेबाजी कर सकते हैं।

अबतक का टी-20 करियर

इन सभी आकड़ों के बाद तिलक की चर्चाएं आईपीएल एंट्री को लेकर भी होने लगी। जिसके बाद तिलक को 2021 में मुंबई इंडियंस ने खरीदा। हालांकि उन्हें खेलने का मौका नहीं मिल सका। लेकिन तिलक नेट पर लगातार कोच को प्रभावित करते रहे। मुंबई इंडियंस के कोच महेला जयवर्धने ने उनकी दिल खोलकर तारीफ की है। सीजन की शुरुआत से पहले उन्होंने वर्मा को बेहद प्रतिभाशाली खिलाड़ी बताया है। जिसके बाद उन्हें 2022 के आईपीएल सीजन में कुछ मैचों में बल्लेबाजी का मौका मिला। जिसमें उन्होंने कप्तान रोहित शर्मा को काफी प्रभावित किया।

 

आज वह आईपीएल 2023 का पहला मुकाबला खेल रहे थे जिसमें उन्होेंने साबित कर दिया कि इस टीम मे अनुभवी रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव हैं तो 20 वर्षीय तिलक वर्मा भी अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए तैयार हैं।

 

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular