Tuesday, July 9, 2024
Homeस्पोर्ट्सWTC Final : क्या टूट जाएगा ऑस्ट्रलिया का WTC Final खेलने का...

WTC Final : जब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर- गावस्कर सीरीज़ की शरुआत होनी थी। इस सीरीज से जुड़ा सबसे बड़ा सवाल ये था कि क्या टीम इंडिया 4 टेस्ट की सीरीज़ में 3 टेस्ट जीतकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में जगह बना पाएगी? अभी कंगारुओं के साथ खेली जा रही सीरीज आधी ही खत्म हुई है और सवाल पलटकर ऑस्ट्रेलिया के सामने खड़ा हो गया है। क्या ऑस्ट्रेलिया WTC Final खेलेगा या नहीं?

बता दें, इसी साल इंग्लैंड के ओवल में होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में खेलने को लेकर एक तरफ जहां टीम इंडिया आश्वस्त नज़र आ रही है। वहीं ऑस्ट्रेलिया के सामने ये सवाल खड़ा हो गया है कि अगर वो भारत के साथ आगामी दोनों खेले जा रहे मैचों को हार जाता है तो उसके WTC फाइनल खेलने का सपना टूट जायेगा।

ऐसे टूट जायेगा ऑस्ट्रेलिया का WTC final खेलने का ख्वाब

बता दें, भले ही मौजूदा समय में आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया टॉप की पॉजिशन पर है। लेकिन भारत के साथ खेली जा रही बॉर्डर -गावस्कर ट्रॉफी में उसकी हार न सिर्फ टॉप रैंकिंग के आड़े आ रही है। बल्कि समीकरण ऐसे भी बन रहे हैं कि अगर ऑस्ट्रेलिया आगामी भारत के साथ खेले जाने वाला दोनों टेस्ट गंवा देता है तो वो WTC Final से बाहर भी हो सकता है। जानिए वो चार समीकरण जो ऑस्ट्रेलिया की दो और हार पर उसे WTC Final से उसे बाहर कर सकते हैं।

समीकरण नंबर _1

बता दें, मौजूदा समय में ऑस्ट्रेलिया WTC के प्वाइंट टेबल में 66.67 प्रतिशत के साथ टॉप पॉजिशन पर है। अगर कंगारू टीम दो टेस्ट मैच और हार जाती है तो उसका जीत प्रतिशत घट जाएगा और टीम इंडिया टॉप पर आ जाएगी। दूसरी तरफ श्रीलंका अगर न्यूज़ीलैंड में खेले जाने वाले 2 टेस्ट की सीरीज़ 2-0 से जीत लेता है। फिर भारत और श्रीलंका के बीच में WTC का फाइनल होगा।

समीकरण नंबर _2

मालूम हो, टीम इंडिया अब इस सीरीज़ में एक टेस्ट जीतते ही WTC के फाइनल में जगह पक्की कर लेगी। इसमें कोई अब अगर या मगर नहीं मन जा रहा। यानि 3-0 या 3-1 से सीरीज़ जीतकर टीम इंडिया की जगह फाइनल में पक्की है।

समीकरण नंबर _3

तीसरा समीकरण ये भी बन रहा है कि टीम इंडिया इस सीरीज़ में बिना कोई टेस्ट जीते भी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच सकती है। यहां तक कि टीम इंडिया अगले दो टेस्ट मैच हारकर भी फाइनल खेल सकती है। ये तब होगा जब श्रीलंका अपने अगले दो में से एक टेस्ट मैच हार जाए।

समीकरण नंबर _4

बता दें, कंगारू टीम की पूरी कोशिश होगी कि वो सीरीज़ में चारों टेस्ट ना हारे। क्योंकि 0-3 या 1-3 से भारत से हारने के बाद भी ऑस्ट्रेलिया फाइनल में होगा। वहीं अगर चारों मैच कंगारू टीम हार जाती है। ऐसे में श्रीलंका के सामने मौका बन जाएगा। मौजूदा समय में ऑस्ट्रेलिया की हालत को देखा जाए तो वो एक भी टेस्ट ड्रा कराने की स्थिति में नहीं दिख रहा। ऐसे में WTC final में श्री लंका के खेलने के रास्ते खुले हुए हैं।

also read : Delhi MCD Mayor Election : http://Delhi MCD Mayor Election : दिल्ली मेयर इलेक्शन पर सीएम केजरीवाल के प्रस्ताव को LG ने दी मंजूरी

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular