Sunday, July 7, 2024
HomeTechElon Musk ने Cybertruck की रीसेल पर लगाया बैन, जानें क्या है...

Elon Musk ने Cybertruck की रीसेल पर लगाया बैन, जानें क्या है ये मामला?

India News Delhi (इंडिया न्यूज),Elon Musk Cybertruck: एलन मस्क की कंपनी टेस्ला का साइबरट्रक इन दिनों चर्चा में है। इसकी डिमांड काफी बढ़ती जा रही है। यह एक इलेक्ट्रिक वाहन है जो कई फीचर्स के साथ आता है। इस ट्रक की कीमत लाखों में है लेकिन इस ट्रक को खरीदने के बाद आप इसे बेच नहीं सकते। अब आप सोच रहे होंगे कि जब भी हम अपनी संपत्ति खरीदते या बेचते हैं तो यह हमारी अपनी पसंद होती है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि एक बार एलन मस्क का ट्रक खरीदने के बाद उसे सिर्फ कंपनी के मुताबिक ही बेचा जा सकता है। यानी कंपनी ने इसके लिए एक पॉलिसी बनाई है, जिसके मुताबिक आप इस टेस्ला साइबर ट्रक को खरीदने के एक साल के अंदर इसे बेच नहीं सकते।

Cybertruck क्यों नहीं बेच सकते?

कंपनी ने डेब्यू के 4 साल बाद इलेक्ट्रिक पिकअप साइबरट्रक को बाजार में लॉन्च किया। कंपनी ने अपनी पहली डिलीवरी अमेरिका में शुरू की। जैसे ही यह ट्रक बाजार में आया तो इस ट्रक की डिमांड बहुत ज्यादा हो गई। अब जब किसी भी चीज की मांग ज्यादा होती है तो उसकी सप्लाई पर असर पड़ता है. टेस्ला महीनों में अपना साइबरट्रक डिलीवर करता है। साइबरट्रक की डिमांड को देखते हुए कई लोग गाड़ी खरीदकर उसे दोबारा बेचकर पैसे कमाने के बारे में सोचते हैं। ऐसे में मस्क ने इस स्थिति को देखते हुए एक नीति बनाई कि कोई भी टेस्ला साइबरट्रक ग्राहक ट्रक खरीदने के बाद एक साल तक उसे बेच नहीं सकता है।

हालाँकि, यदि आपके पास अपना साइबरट्रक बेचने का वास्तविक कारण है, तो कंपनी वाहन की मूल कीमत पर इसे आपसे वापस खरीद लेगी। लेकिन इसमें भी कंपनी के कुछ नियम और शर्तें लागू होंगी।

कर सकती है कंपनी ब्लैक लिस्ट

अगर कोई ग्राहक कंपनी की इस पॉलिसी के खिलाफ जाता है और साइबरट्रक को दूसरे ग्राहक को बेचने की कोशिश करता है तो टेस्ला उस पर 40 लाख रुपये का जुर्माना लगा सकती है। इसके अलावा कंपनी चाहे तो आपको ब्लैकलिस्ट भी कर सकती है। जिसके बाद आप पैसे होते हुए भी कभी कंपनी की कोई दूसरी गाड़ी नहीं खरीद पाएंगे।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular