Tuesday, July 9, 2024
HomeTechअपनी कार को बेकार होने से है बचाना, तो ये टिप्स पढ़...

India News (इंडिया न्यूज़) : आजकल कार हर किसी की जरूरत बन गई है। दिल्ली, गुरुग्राम, बैंगलोर जैसे बड़े शहरों में तो लगभग इतनी कारें हैं कि सड़कों पर कारें ही कारें दिखती हैं। कार के बिना जैसे आज का इंसान ‘बेकार’ हो गया है। अब कार जरूरत तो है लेकिन महंगी भी है। हमारे देश में लोगों की इनकम अलग-अलग है। कोई 3-4 कारें रख सकता है तो कोई केवल एक वो भी लोन वाली। खैर अब कार लोन वाली हो या महंगी वाली, हर कोई चाहता है उसकी कार लंबी चले। तो दोस्तों आज बात उसी टॉपिक पर करेंगे कि कैसे हम अपनी कार को लंबी उम्र दे सकते हैं मतलब कि जितना पैसा आपने कार खरीदने में लगाया है उसका पूरा फायदा आपको मिले।

हम कार का जितना ख्याल रखेंगे उतना ही वो हमारा रखेगी। इस महंगाई के दौर में हमें वर्कशॉप के खर्चे से बचाएगी। कार का ख्याल रखने के लिए कोई एक्सपर्ट होना जरूरी नहीं है। इसमें कोई रॉकेट साइंस नहीं लगती। हम यहां आपको कुछ सिंपल टिप्स देंगे जिनको ध्यान में रखकर आप अपनी कार को फिट एंड फाइन रख सकते हैं।

कवर, पोलिश और क्लीनिंग का रखें ध्यान

कवर, पोलिश और कार को क्लीन रखकर आप कार के बाहरी डिजाइन को शानदार बनाए रख सकते हैं। रोड पर चलते-चलते अचानक लगने वाले कंकड़ या कीड़ों से कार की ग्रिल और बंपर को बचाने के लिए ट्रांसपेरेंट टेप लगाएं।
कार के पेंट को किसी भी नुकसान से बचाने के लिए हर 6 महीने में 2 बार वैक्स से पोलिश करें। इसके अलावा कार को डेली हाई प्रेशर वाले जेट से साफ करें जिसमें तेज रॉकेट की तरह पानी निकलता है। अगर आपके पास वो नहीं है किसी कारवाश वाले के पास चले जाएं। कार का पेंट या बॉडी खराब हुई तो सड़क पर आपकी कार चलते हुए भी शर्माएगी क्योंकि लोग खराब कंडीशन के ताने मारेंगे।

पार्किंग ब्रेक का इस्तेमाल करें

पार्किंग या हैंड ब्रेक लगाना बहुत जरूरी है, खासकर तब, जब आप किसी ढलान पर हों या फिर मौज करने किसी पहाड़ी जगह गए हों और ड्राइविंग कर रहे हों तो हैंड ब्रेक केवल पिछले ब्रेक को ऐडजस्ट रखने में मदद नहीं करेगा, बल्कि उनकी लाइफ भी बढ़ाएगा।

टाइम टू टाइम इंजन ऑयल चेक करें

इंजन कार का दिल, फेफड़े और लीवर सबकुछ है तो इंजन नहीं तो कुछ नहीं। इसलिए इंजन को फिट रखने वाले इंजन ऑयल को टाइम टू टाइम चेक करते रहें। हर 5,000-8,000 किमी चलने के बाद इंजन ऑयल बदलते रहें। इंजन ऑयल ना सिर्फ कार को ठीक से चलाने में मदद करता है बल्कि ये इंजन के पुर्जों को साफ और कूल भी रखता है।

टायर्स के प्रेशर का रखें ध्यान

लोग अक्सर जिसके बारे में सबसे ज्यादा केयरलेस होते हैं वो हैं टायर। हम अक्सर कार के टायरों को नजरअंदाज कर देते हैं। बस चल रहे हैं तो चल रहे हैं वाली सोच कार की उम्र को कम कर देती है। कार का टायर प्रेशर बढ़ने पर टायर फटने की आशंका बनी रहती है। कार के टायर पर खास ध्यान देने की जरूरत है, वरना खर्चे को तैयार रहें।

कार के AC का रखें ख्याल

कार में ACकी जरूरत सबसे ज्यादा होती है। ऐसे में कार के AC का खास ख्याल रखें। अपनी कार को हमेशा ठंडी जगह पार्क करने की कोशिश करें। हर साल AC सिस्टम से करीब 10% फ्रीजिंग एजेंट भाप बन कर उड़ जाता है। फिर ऐसे में हम कैमिकल को बदलते नहीं इससे AC का कंप्रेसरखराब हो सकता है। अब इस सब से बचने के लिए हर तीन साल में हमें कार के AC सिस्टम की जांच करवानी चाहिए। साथ ही AC का ब्लोअर भी चेक करते हैं वो जैसे ही खराब हो उसे बदल देना चाहिए।

शॉर्ट ट्रिप से बचें

हमें सर्दियों में शॉर्ट ट्रिप करने से बचना चाहिए, क्योंकि ईंधन की खपत और इग्ज़ॉस्ट इमिशन उस समय शुरू होता है, जब इंजन नॉर्मल टेम्परेचर पर काम कर रहा हो। सर्दी के मौसम में यह लॉन्ग ट्रिप के मुकाबले शॉर्ट ट्रिप में अधिक ईंधन का यूज करता है।

इंजन को गर्म करें

काफी देर से बंद खड़ी कार को शुरू करने के तुरंत बाद तेज गति से चलाने पर आपकी कार का इंजन खराब हो सकता है। अब आप सोचेंगे इसकी वजह क्या है तो बता दें कि गाढ़ा तेल लुब्रिकेट करने में थोड़ा टाइम लेता है। जब इंजन चल रहा हो तो पानी 90 डिग्री सेल्सियस और तेल 75 डिग्री पर होना चाहिए। तो इसलिए कार की ड्राइविंग शुरू करने से पहले इंजन को गर्म होने दें।

इन टिप्स की मदद से आप अपनी कार को फिट रख सकते हैं। अपनी कार तो अपनी ही होती है और अपनों का ख्याल तो हम भारत के लोग रखते ही हैं। हां एक बात और, सड़क पर सावधानी से गाड़ी चलाएं और शराब पीकर तो बिल्कुल भी ना चलाएं।

also read ; Dhoni के गालों पर रणवीर का KISS, फोटो देख फैंस लट्टू हो गए

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular