India News (इंडिया न्यूज़), Government Service : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने ‘कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन’ (CNP) शुरू करने की सिफारिश की है, जो एक ऐसी सेवा है जो दूरसंचार नेटवर्क में कॉलर का नाम प्रदर्शित करती है। इस सुविधा के शुरू होने से ग्राहकों को अनचाही कॉल्स से छुटकारा मिलेगा और उन्हें कॉल करने वाले का नाम पहचानने में मदद मिलेगी।
TRAI ने कहा है कि सेवा शुरू होने के बाद ग्राहकों के अनुरोध पर ही सभी टेलीकॉम कंपनियां यह सुविधा प्रदान करेंगी। मोबाइल फोन कनेक्शन प्राप्त करते समय भरे जाने वाले ग्राहक आवेदन पत्र (CAF) में प्रदान की गई नाम और पहचान की जानकारी का उपयोग सीएनएपी सेवा के दौरान किया जा सकता है।
इसे सुविधाजनक बनाने के लिए, सरकार को एक निश्चित तिथि के बाद भारत में बेचे जाने वाले सभी फोन में सीएनएपी सुविधा उपलब्ध कराने के लिए दूरसंचार कंपनियों को उचित निर्देश जारी करना चाहिए।
यह सुविधा ग्राहकों को अधिक सुरक्षित रहने और अवांछित कॉल से बचने में मदद करेगी। जिससे उनके लिए अपने फोन पर कॉल करने वाले की पहचान करना आसान हो जाएगा ।