Tuesday, July 9, 2024
Homeनेशनलकांग्रेस सहित 18 पार्टियों ने की सरकार से अपील, राष्ट्रपति के हाथों...

India News(इंडिया न्यूज), New Parliament Building Inauguration: ‘नवनिर्मित संसद भवन’ के उद्घाटन को लेकर कांग्रेस सहित 18 विपक्षी दलोंं ने केंद्र सराकर के फैसले से असहमति जताई है। विपक्षी दलों की मांग है कि भवन का उद्घाटन देश के राष्ट्रपति के हाथों किया जाना चाहिए। ऐसा नहीं करने पर विपक्षी संसदों ने उद्घाटन समारोह को बहिष्कार करने का फैसला किया है।

साथ ही, विपक्षी पार्टियों ने आरोप लगाया कि इस सरकार के कार्यकाल में संसद से लोकतंत्र की आत्मा को निकाल दिया गया है। इससे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को दूर रखना लोकतंत्र पर सीधा हमला है। उन्होंने कहा, ‘जब लोकतंत्र की आत्मा को ही संसद से निष्कासित कर दिया गया है, तो हमें नई इमारत में कोई मूल्य नहीं दिखता। हम नए संसद भवन के उद्घाटन का बहिष्कार करने के अपने सामूहिक निर्णय की घोषणा करते हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि हम इस निरंकुश प्रधानमंत्री और उनकी सरकार के खिलाफ लड़ाई जारी रखेंगे, और अपना संदेश सीधे भारत के लोगों तक ले जाएंगे। सरकार ने विपक्ष के इस फैसले को दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए कहा कि विपक्षी पार्टियों को अपने इस फैसले पर पुनर्विचार करना चाहिए।

इसे राजनीति से मत जोड़िए- केंद्र

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि हर मामले में राजनीति नहीं करनी चाहिए। शाह ने कहा, ”राजनीति को इसके साथ मत जोड़िए। संसदीय कार्य मंत्री व बीजेपी नेता प्रह्लाद जोशी ने कहा कि बहिष्कार करना और गैर-मुद्दे को मुद्दा बनाना सर्वाधिक दुर्भाग्यपूर्ण है।  मैं उनसे इस फैसले पर पुनर्विचार करने और समारोह में शामिल होने की अपील करता हूं। जोशी ने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष संसद के संरक्षक हैं और उन्होंने प्रधानमंत्री को संसद भवन का उद्घाटन करने के लिए आमंत्रित किया है।

इन पार्टियों ने किया बहिष्कार 

कांग्रेस सहित तृणमूल कांग्रेस, द्रविड मुन्नेत्र कड़गम (द्रमुक), जनता दल (यूनाइटेड), आम आदमी पार्टी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे), मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी, समाजवादी पार्टी, राष्ट्रीय जनता दल, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग, झारखंड मुक्ति मोर्चा, नेशनल कांफ्रेंस, केरल कांग्रेस (मणि), रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी, विदुथलाई चिरुथिगल काट्ची (वीसीके), मारुमलार्ची द्रविड मुन्नेत्र कड़गम (एमडीएमके) और राष्ट्रीय लोकदल ने संयुक्त रूप से बहिष्कार करने का फैसला किया है।

Also Read: पीएम का तीन देशों का दौरा समाप्त; लौटे स्वदेश, 28 मई को ‘नवनिर्मित संसद भवन’ का करेंगे उद्घाटन

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular