होम / 40 भूमिगत मेट्रो स्टेशन 5जी नेटवर्क से होंगे लैस, कॉल ड्रॉप की समस्या से मिलेगा छुटकारा

40 भूमिगत मेट्रो स्टेशन 5जी नेटवर्क से होंगे लैस, कॉल ड्रॉप की समस्या से मिलेगा छुटकारा

• LAST UPDATED : August 22, 2023

India News (इंडिया न्यूज) : दिल्ली मेट्रो में सफर के दौरान इंटरनेट के उपयोग और बातचीत करने करने यात्रियों के लिए सुखद खबर सामने आई है। DMRC के मुताबिक, यात्रियों को अब इंटरनेट के प्रयोग व कॉल ड्रॉप की समस्या से जूझना नहीं पड़ेगा। इसके लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) 40 भूमिगत मेट्रो स्टेशनों को 5जी नेटवर्क से निर्बाध कनेक्टिविटी युक्त बनाने में जुटा है।

भूमिगत स्टेशनों पर मिलेगी 5जी कनेक्टिविटी सेवा

डीएमआरसी के अनुसार, मेट्रो में यात्रा करने वालों को भूमिगत मेट्रो स्टेशन में टेलीकॉम नेटवर्क में आने वाली समस्या दूर हो रही है। पैसेंजर्स को पांच माह के अंदर 5जी नेटवर्क कनेक्टिविटी की सेवा मिलने लगेगी। ऐसे में यात्री मेट्रो में यात्रा के दौरान बिना कोई बाधा के मोबाइल और लैपटॉप का प्रयोगग करेंगे। यात्री रियल टाइम अपडेट प्राप्त करेंगे और आसानी से ऑनलाइन लेनदेन कर सकेंगे। इसे लेकर टेलीकॉम सेवा प्रदाताओं को भूमिगत स्टेशनों पर 5जी कनेक्टिविटी सेवा देने के लिए कहा गया है।

102.4 किमी जमीन अंदर से दौड़ती हैं मेट्रो

डीएमआरसी प्रधान अधिशासी निदेशक अनुज दयाल के अनुसार, डीएमआरसी अपने पूरे नेटवर्क में मोबाइल कनेक्टिविटी को बेहतर और अपडेट करने के लिए लगातार कार्य कर रही है। भूमिगत स्टेशन में नेटवर्क में आने वाली परेशानी काफी हद तक ठीक कर दी गई है। बाकी स्टेशनों पर कार्य किया जा रहा है। बता दें, दिल्ली मेट्रो का जाल कुल 390.143 किलोमीटर में बिछा हुआ है। इसमें लगभग 102.4 किलोमीटर में मेट्रो जमीन के नीचे से दौड़ती है। वर्तमान समय में एक्वा लाइन व रैपिड मेट्रो स्टेशन को मिलाकर 286 मेट्रो स्टेशन हैं।मालूम हो, सबसे अधिक भूमिगत मेट्रो स्टेशन येलो लाइन (समयपुर बादली से मिलेनियम सिटी सेंटर गुरुग्राम) पर हैं। इसके बाद पिंक लाइन (मजलिस पार्क से शिव विहार) में हैं।

also read ; मैं वापस आऊंगी…अस्पताल से निकलते हुए स्वाति मालीवाल ने कही बात

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox