Friday, July 5, 2024
Homeनेशनलसभी नेताओं ने एक सुर में की आतंकवाद की निंदा ; विदेश...

India News (इंडिया न्यूज़) : आखिरकार वो दिन और लम्हा आ गया है। जब भारत, G20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहा है। आज यानी शनिवार को सम्मलेन के पहले दिन दुनिया की 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के दिग्गज नेता एक साथ बैठे और वैश्विक मसलों पर मंथन किया। बता दें, G -20 के पहले सत्र में पीएम मोदी ने शिखर सम्मलेन का उद्घाटन किया और सभी देशों के प्रमुखों का स्वागत किया। जी-20 पर विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि हमारी अध्यक्षता का संदेश ‘वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर’ है। भारत की अध्यक्षता में आयोजित जी-20 में 20 सदस्य देशों 9 आमंत्रित देशों और 14 अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं ने हिस्सा लिया।

AU की स्थायी सदस्यता हमारे लिए यह संतुष्टि की बात

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अफ्रीकन यूनियन की स्थायी सदस्यता को लेकर कहा कि हमारे लिए यह संतुष्टि की बात है कि अफ्रीकन यूनियन को आज भारत की अध्यक्षता में जी-20 को स्थायी सदस्यता दी गई।

हमारी संस्कृति, परंपरा और विरासत को दर्शाने का एक अवसर

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि यह हमारे लिए हमारी संस्कृति, परंपरा और विरासत को दर्शाने का एक अवसर था। जी-20 ने भारत को विश्व के लिए तैयार करने और विश्व को भारत के लिए तैयार करने में योगदान दिया है।

सबने एक सुर में आतंकवाद की करी निंदा

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि जी-20 नेताओं ने आतंकवाद के सभी रूपों और अभिव्यक्तियों की निंदा की और माना कि यह अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए सबसे गंभीर खतरों में से एक है। आगे एस जयशंकर ने कहा कि जी-20 लीडर्स ने आज जिस डिक्लेरेशन पर सहमति व्यक्त की है, वह मजबूत टिकाऊ, संतुलित और समावेशी विकास को बढ़ावा देने पर केंद्रित है। यह एसडीजी(सतत विकास लक्ष्य) की प्रगति में तेजी लाने का प्रयास करेगा।

aslo read ; ‘हम मिलकर चुनौतियों का सामना करेंगे’ ; ब्रिटेन पीएम ऋषि सुनक

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular